Move to Jagran APP

श्रमिकों की समस्याओं को लेकर तृणमूल श्रमिक संगठनों का आंदोलन शुरू, उत्तर बंगाल के चाय बागानों में की गेट मीटिंग

उत्तर बंगाल के चाय श्रमिकों को हक दिलाने के लिए तृणमूल कांग्रेस के विभिन्न संगठनों ने आंदोलन शुरू किया। जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार के कई चाय बागानों में गेट मीटिंग की गई। बानरहाट थाना के अंतर्गत मोगलाकाटा बानरहाट मोराघाट न्यू डुवार्स हल्दीबाड़ी बिन्नागुड़ी में मीटिंग की गई।

By Edited By: Published: Mon, 23 Nov 2020 06:47 PM (IST)Updated: Mon, 23 Nov 2020 07:15 PM (IST)
श्रमिकों की समस्याओं को लेकर तृणमूल श्रमिक संगठनों का आंदोलन शुरू, उत्तर बंगाल के चाय बागानों में की गेट मीटिंग
उत्तर बंगाल के चाय बागानों में की गेट मीटिंग। मजदूरी बढ़ोतरी की मांग।

जेएनएन, जलपाईगुड़ी : उत्तर बंगाल के चाय श्रमिकों को हक दिलाने के लिए तृणमूल कांग्रेस के विभिन्न संगठनों ने आंदोलन शुरू किया। सोमवार को जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार के विभिन्न चाय बागानों में गेट मीटिंग की गई। इस दौरान श्रमिकों के दैनिक मजदूरी में बढोतरी, चाय बागान के स्टाफ-सब स्टाफ के वेतन बढ़ोतरी, श्रमिकों की नौकरी रिटायर्ड के लिए उम्र 58 से बढ़ोकर 60 करने समेत अन्य मागों को रखा गया। बानरहाट थाना के अंतर्गत मोगलाकाटा, बानरहाट, मोराघाट, न्यू डुवार्स, हल्दीबाड़ी, बिन्नागुड़ी में भी विभिन्न मांगों को लेकर गेट मीटिंग की गई। यहां चाय बागान तृणमूल कांग्रेस मजदूर यूनियन की ओर से गेट मीटिंग का आयोजन किया गया था। 

loksabha election banner

स्वास्थ्य परिसेवा को उन्नत करने की मांग 

जलपाईगुड़ी में गेट मीटिंग के बाद तृणमूल समर्थित तराई-डुवार्स प्लानटेशन वर्कर्स यूनियन के जिला कार्यकारी अध्यक्ष सपन सरकार ने कहा कि केंद्र सरकार ने पीएफ से पैसा निकालने के आधार लिंक अनिवार्य किया है। इस कारण श्रमिकों को पैसा निकालने में समस्या हो रही है। नौकरी समाप्त होने के बाद श्रमिक अपना पैसा तक नहीं उठा पाते हैं। इसलिये केंद्र सरकार से इस पद्धति में सुधार करने की मांग की गई है। साथ ही अतिरिक्त पत्ती तोड़ने पर मजदूरी अधिक मिलना चाहिए। इसके अलावा स्वास्थ्य परिसेवा को उन्नत करने की मांग की गई है। 

श्रमिक संगठनों की ओर से आंदोलन किया

बानरहाट थाना के अंतर्गत मोगलाकाटा, बानरहाट, मोराघाट, न्यू डुवार्स, हल्दीबाड़ी, बिन्नागुड़ी में भी विभिन्न मांगों को लेकर गाय मीटिंग की गई। यहां चाय बागान तृणमूल कांग्रेस मजदूर यूनियन की ओर से गेट मीटिंग का आयोजन किया गया था। संगठन के केंद्रीय कमेटी के सचिव तबारक अली ने कहा कि वर्ष 2017 से चाय बागान के कार्यरत कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी नहीं हो रही है। उक्त मांग समेत श्रमिकों को बुनियादी हक दिलाने के लिए ही आंदोलन शुरू किया गया है। वहीं नागराकाटा ब्लॉक के विभिन्न चाय बागानों में तृणमूल समर्थित श्रमिक संगठनों की ओर से आंदोलन किया गया। 

गेट मीटिंग में श्रमिकों का भरपूर समर्थन

चाय बागान तृणमूल काग्रेस मजदूर यूनियन के अध्यक्ष मोहन शर्मा ने कहा कि आंदोलन में श्रमिकों का अच्छा समर्थन मिल रहा है। श्रम मंत्री मलय घटक को श्रमिकों की समस्याओं के बारे में बताया गया है। मजदूरी बढ़ाए जाने का भी पूरा विश्वास है। तृणमूल के कही दूसरे संगठन तराई डुवार्स प्लानटेशन वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष नकुल सोनार ने कहा कि गेट मीटिंग में श्रमिकों का भरपूर समर्थन मिल रहा है। न्यूनतम मजदूरी नहीं होने तक ये आंदोलन जारी रहेगा। आइएनटीटीयूसी के जलपाईगुड़ी जिला कमेटी के अध्यक्ष मिठू महंत ने कहा कि गेट मीटिंग पूरी तरह से सफल रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.