Move to Jagran APP

नए वर्ष में उखड़ा को मिलेगी पानी का सौगात

संवाद सहयोगी उखड़ा अंडाल के उखड़ा अंचल में 35 वर्ष से चली आ रही पानी की समस्या अब जल्द द

By JagranEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 11:08 PM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 11:08 PM (IST)
नए वर्ष में उखड़ा को मिलेगी पानी का सौगात

संवाद सहयोगी, उखड़ा : अंडाल के उखड़ा अंचल में 35 वर्ष से चली आ रही, पानी की समस्या अब जल्द दूर होगी। नए वर्ष में उखड़ा के लोगों को पानी की सौगात मिलेगी। जिसके लिए कार्य तेज गति से चल रहा है। घर-घर में पानी का कनेक्शन देने के लिए पाइपलाइन का जाल बिछाया जा रहा है। जिससे इलाके के लोगों में खुशी है। सब कुछ ठीक रहा तो इस माह तक कार्य पूरा हो जाने की उम्मीद है।

loksabha election banner

उखड़ा अंचल समेत आसपास के इलाकों में पानी की समस्या वाममोर्चा के शासनकाल से ही चली आ रही है। पानी की समस्या हर चुनाव में मुद्दा बनी, लेकिन काम शुरु नहीं हो पाया। कई बार उखड़ा अंचल के लोगों ने चुनाव के समय वोट बहिष्कार कर आवाज भी उठाई। राज्य में सत्ता परिवर्तन के बाद रानीगंज से तृणमूल के विधायक सोहराब अली के प्रयास से एक जल परियोजना का शिलान्यास किया गया। तकरीबन पांच वर्ष बाद भी वह काम पूरा नहीं हो पाया है। लेकिन अब उम्मीद है कि समस्या दूर होगी एवं लोगों के घरों तक पानी पहुंचेगा। जिसके लिए उखड़ा पंचायत की ओर से पाइप लाइन बिछाने का कार्य किया जा रहा है। पंचायत के उपप्रधान राजू मुखर्जी ने कहा कि हम लोग कई वर्षों से पानी की समस्या के समाधान के लिए कोशिश कर रहे थे, जो अब दूर होगी एवं नए वर्ष में लोगों के घरों तक पानी मिलना शुरु हो जाएगा। पंचायत के 22 वार्डों में 17 वार्डों में पाइप लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है। बाकी पांच वार्डों में भी जल्द ही टेंडर होगा। अंचल के 18 हजार घरों में नल का कनेक्शन दिया जाएगा।

17.18 करोड़ की योजना से हो रहा काम : वर्ष 2011 के चुनाव में रानीगंज से सोहराब अली को जीत मिली थी। चुनाव के दौरान वे प्रचार के लिए उखड़ा में गए थे तब लोगों ने अपनी समस्या बताई थी। विधायक बनने के बाद उन्होंने प्रयास शुरु किया एवं पीएचई ने 17.18 करोड़ की योजना बनाई। जिसके माध्यम से पांडवेश्वर के अजय नदी से पानी लाकर उखड़ा, खांद्रा आदि इलाको में सप्लाई होना था। समय पर काम भी शुरु हुआ। लेकिन अब तक वह काम पूरा नहीं हो पाया है।

रेलवे व ईसीएल की बाधा से काम में देर : पाडवेश्वर से उखड़ा तक पानी के लिए पाइपलाइन का काम कुछ वर्ष पहले ही पूरा हो गया। लेकिन उखड़ा में शंकरपुर के पास रेलवे लाइन के नीचे से पाइपलाइन को ले जाना था। वहीं ईसीएल के जमीन से भी पाइप लाइन गुजरना था। लेकिन दोनों विभाग के अनापत्ति के कारण काम फंस गया था। अब दोनों विभाग से अनुमति मिलने के बाद काम शुरु हो गया है।

फिलहाल काला झरिया से आता है पानी : उखड़ा अंचल में फिलहाल पानी का पाइपलाइन है। जहां काला झरिया प्रोजेक्ट से पानी आता है। लेकिन पाइप वर्षों पुराना हो जाने के कारण काफी कम पानी आता है। कई दिन पानी भी नहीं आता। वहीं उखड़ा इलाके में भूमिगत जल स्तर भी काफी नीचे है। जिससे पानी की समस्या बनी रहती है। काला झरिया से पानी आता है। यह रोड स्ट्रीट पर पानी गिरता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.