स्लग : योग दिवस

-दैनिक जागरण की पहल पर डीएवी स्कूल के योग शिक्षक पंकज भगत ने ऑनलाइन दिया योग का प्रशिक्षण

-तीन दिनों में तीन स्कूलों के विशेषज्ञ योग प्रशिक्षकों ने हजारों लोगों को ऑनलाइन योग का ज्ञान दिया जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के उपलक्ष्य में दैनिक जागरण (सिलीगुड़ी) की ओर से विशेष पहल की गई। इसके तहत लगातार बीते तीन दिन योग विशेषज्ञों द्वारा लोगों को ऑनलाइन योग का प्रशिक्षण दिया गया। इसकी शुरुआत गत शनिवार से हुई। इसके तीसरे व अंतिम दिन सोमवार को, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के उपलक्ष्य में दैनिकजागरणएसएलजी फेसबुक पेज के माध्यम से डीएवी स्कूल (सिलीगुड़ी) के विशेषज्ञ योग शिक्षक पंकज भगत ने लोगों को ऑनलाइन योग का ज्ञान दिया।

उन्होंने योगमुद्रासन, प्राणायाम, कपालभाति, कपालभाति प्राणायाम, सूर्य नमस्कार, ताड़ासन, पद्मासन, अष्टांग योगासन, आदि कई प्रकार के योग के बारे में लोगों को प्रायोगिक रूप में जानकारी दी। इसके अनेक महत्वपूर्ण गुर और शारीरिक एवं मानसिक लाभ भी बताए। कोरोना योद्धाओं, विद्यार्थी एवं अभिभावक और विभिन्न प्रकार के रोगियों एवं अपना शारीरिक वजन घटाने की चाह रखने वाले लोगों के लिए यह प्रशिक्षण समर्पित था। अनेक लोगों ने ऑनलाइन इसका लाभ उठाया।

इस बारे में डीएवी स्कूल (सिलीगुड़ी) की प्राचार्या तापसी पाल बणिक ने कहा कि वर्तमान कोरोना महामारी की विकट परिस्थिति में जीवन में सकारात्मक ऊर्जा के संचार हेतु भारतीय संस्कृति व कला के सशक्त परिचायक योग को जन-जन को अपनाना आवश्यक है। इस दिशा में दैनिक जागरण ने उल्लेखनीय भूमिका निभाई है। इस हेतु हम दैनिक जागरण (सिलीगुड़ी) के प्रति आभारी हैं।

ज्ञातव्य रहे कि इससे पूर्व बीते शनिवार को दिल्ली पब्लिक स्कूल (सिलीगुड़ी) के विशेषज्ञ योग शिक्षक दीपंकर भट्टाचार्य और रविवार को जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल (सिलीगुड़ी) की विशेषज्ञ शारीरिक शिक्षा शिक्षक बर्णाली भौमिक ने उपरोक्त समान प्लेटफॉर्म के माध्यम से ही लोगों को योग का ऑनलाईन ज्ञान दिया था। योग से रोग मुक्त भारत निर्माण की दिशा में जन-जन के बीच 'योग अपनाएं, रोग मुक्त भारत बनाएं' का संदेश फैलाने हेतु ही दैनिक जागरण (सिलीगुड़ी) की ओर से यह पहल की गई।

Edited By: Jagran