कोलकाता, राज्य ब्यूरो।  बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर ससानी सीमा चौकी इलाके में भारी बारिश का फायदा उठाकर तस्करी की कोशिश कर रहे बदमाशों के मंसूबों को नाकाम करते हुए बीएसएफ के 24वीं बटालियन के जवानों ने 425 बोतल फेंसिडिल जब्त करने के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया है।

बीएसएफ अधिकारियों ने बताया कि दोपहर के समय में भारी बारिश का फायदा उठाकर तस्करों ने तस्करी करने का प्रयास किया, लेकिन बीएसएफ के खुफिया विभाग ने पहले ही यह सूचना सीमा चौकी कमांडर को दे दी थी। इसके चलते समय रहते सूचना मिलने पर सीमा चौकी कमांडर ने एक टीम बनाकर भारी बारिश के बावजूद संदिग्ध जगह (जूट के खेत) में धावा बोल दिया, जिसमें एक तस्कर को 300 बोतल फेंसिडिल के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। तस्कर की पहचान अब्दुल सयेम (23), गांव- घोषटोला, थाना- कालियाचक, जिला- मालदा के रूप में हुई है। अन्य घटना में इसी बटालियन की दूसरी सीमा चौकी एमएसपुर में खराब मौसम का अंदाजा पहले से लगाकर जवानों ने एक अभियान चलाया जिसमें 125 बोतल फेंसिडिल के साथ एक तस्कर को दबोचा।

तस्कर की पहचान दीपांकर मंडल (20), गांव- नवाडबिन पाड़ा, थाना- कालियाचक, जिला- मालदा के रूप में हुई है। इधर, 24वीं बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर अनिल कुमार होटकर ने बताया कि तस्कर हमेशा बारिश का फायदा उठाकर तस्करी करने का प्रयास करते हैं। साथ ही तारबंदी के पास जूट की खेती व अधिक ऊंचाई के जूट पौधे की आड़ में छिपकर तस्कर लाभ उठाने की कोशिश करते हैं।

हालांकि उन्होंने कहा कि भारी बारिश के दौरान व सभी प्रकार की चुनौतियों के बावजूद हमारे जवान डटकर मुकाबला करते हुए तस्करों के मंसूबे को लगातार विफल कर रहे हैं। उन्होंने आगे भी अपने क्षेत्र में किसी भी प्रकार की तस्करी ना होने देने का दावा किया। बीएसएफ ने गिरफ्तार फेंसिडिल तस्कर और जब्त किये गए फेंसिडिल की बोतलों को संबंधित थाने को सौंप दिया गया है। 

उल्लेखनीय है कि चालू वर्ष 2020 के दौरान दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के बीएसएफ जवानों ने 1,39,885 बोतल फेंसिडिल (इस जब्ती सहित) को जब्त किया जब उन्हें अवैध रूप से अंतर्राष्ट्रीय सीमा पार कर बांग्लादेश में तस्करी करने का प्रयास कर रहे थे। 

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस