Move to Jagran APP

टोटो चालकों ने दिनभर काटा बवाल

शहर के प्रमुख मार्गो हिलकार्ट रोड सेवक रोड बर्दमान रोड व विधान रोड आदि मार्गो पर सोमवार को टोटो परिचालन को लेकर चालकों नेजमकर बवाल काटा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 11:22 AM (IST)Updated: Wed, 19 Jun 2019 06:45 AM (IST)
टोटो चालकों ने दिनभर काटा बवाल
टोटो चालकों ने दिनभर काटा बवाल

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : शहर के प्रमुख मार्गो हिलकार्ट रोड, सेवक रोड, बर्दमान रोड व विधान रोड आदि प्रमुख मार्गो पर सोमवार से बिना टीआइएन टिन नंबर के टोटो के परिचालन पर रोक लगाने से सैकड़ों टोटो चालकों ने सिलीगुड़ी सीटी टोटो ड्राइवर वेलफेयर एसोसिएशन के बैनर तले पूरे दिन बवाल काटा। देर शाम जब प्रशासन की ओर से कोई मदद मिलता नहीं दिखा तो विश्वदीप सिनेमा हॉल के निकट व एयरभ्यू मोड़ पर जबरन आने जाने वाले ऑटो टोटो को रोककर सड़क को जाम कर दिया। बाध्य होकर पुलिस को उन्हें हटाने के लिए बल प्रयोग करना पड़ा तब जाकर स्थिति सामान्य हुई। परिचालन रोके गये चालकों ने चेतावनी दी कि वे पेट बांधकर अपने परिवार को तो रख नहीं सकते। इसके लिए जो भी आंदोलन करना होगा करेंगे। सोमवार की सुबह से ही पुलिस आयुक्त के निर्देश पर ट्रैफिक पुलिस की टीम सभी प्रतिबंधित मार्ग पर टीम बनाकर टोटो की चेकिंग करते हुए टोटो को रोकने लगा। उसके बाद देखते ही देखते बड़ी संख्या में टोटो चालकों की भीड़ एकत्र हो गयी और यातायात पुलिस के सामने नारेबाजी करते हुए परिचालन की मांग करने लगी। यातायात पुलिस की ओर से समझाया गया कि यह अधिकार उनका नहीं है। इसके लिए वे नगर निगम जाए। टोटो चालक बड़ी संख्या में रैली निकालकर नगर निगम पहुंचा और वहां हंगामा करने लगा। अंत में मेयर को तुरंत टिन नंबर मुहैया कराने की मांग करते हुए मांगपत्र सौंपा। उसके बाद सभी टोटो चालक एसडीओ कार्यालय के सामने जाकर धरना पर बैठ गये। काफी देर धरना पर बैठने के शंकर चौधरी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधि दल टोटो के प्रतिनिधियों के साथ एसडीओ कार्यालय में तीन घंटे तक बैठक किया गया। एसडीओ की ओर से स्पष्ट कहा गया कि बिना टिन नंबर वाले टोटो का परिचालन नहीं होने दिया जाएगा। जिस समय टिन नंबर के लिए आवेदन दिया गया था उसमें से एक हजार रद्द कर दिए गये थे। एसडीओ कार्यालय से बताया कि वर्ष 2017 में 7000 टोटो चालकों ने टिन नंबर के लिए अप्लाई की थी। इसमें 3800 को टिन नंबर मिला। 1000 को रद कर दिया गया। अभी भी 1200 आवेदन अभी भी शेष है। वह किस कारण से नहीं हो पाया उसे वे तुरंत देखेंगे। जिसके पास भी उस समय दिए गये आवेदन की स्लिप चालकों को लाना होगा। एसडीओ ने स्पष्ट कर दिया कि यह संभव नहीं है कि वर्तमान में शहर में अभी टोटो की संख्या 15 हजार से ज्यादा हो गयी है। इतनी मात्रा में टोटो शहर के प्रमुख मार्गो पर चलने दिया जाएगा। टोटो के परिचालन बंद होने के साथ अतिक्रमण के खिलाफ यातायात पुलिस के अभियान से जाम की समस्या में लगातार सुधार दिखाई देने लगा है। इसकी प्रशंसा की जा रही है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.