Move to Jagran APP

मालबाजार में ग्‍लेनको चाय बगान की एकमात्र पक्‍की सड़क भी बह गईं, जान हथेली पर लेकर लोग कर रहे आवागमन

विकराल रुप धारण की नदियों ने घर को तो भारी नुकसान पहुंचाया ही है साथ में कुछ स्‍थानों पर सड़कों को भी बहा ले गईं हैं। मालबाजार स्थित न्यू ग्लेनको चाय बागान में संखानी छोटी नदी का जलस्तर ऐसा बढ़ा कि सड़क ही पानी में बह गया।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Mon, 05 Sep 2022 03:12 PM (IST)Updated: Mon, 05 Sep 2022 03:36 PM (IST)
मालबाजार में ग्‍लेनको चाय बगान की एकमात्र पक्‍की सड़क भी बह गईं, जान हथेली पर लेकर लोग कर रहे आवागमन
बचे सड़क का हिस्‍सा कभी भी नदी में गिर सकता। जान जोखिम में डालकर आवागमन करते लोग। जागरण फोटो।

मालबाजार, बिदेश बसु। भारी बारिश के कारण क्षेत्र की छोटी-बड़ी नदियां उफान पर हैं। उफनतीं नदियों ने विकराल रुप धर लिया है। विकराल रुप धारण की नदियों ने घर को तो भारी नुकसान पहुंचाया ही है, साथ में कुछ स्‍थानों पर सड़कों को भी बहा ले गईं हैं। मालबाजार स्थित न्यू ग्लेनको चाय बागान में संखानी छोटी नदी का जलस्तर ऐसा बढ़ा कि सड़क ही पानी में बह गया। अब कटी हुई पतली सी सड़क के सहारे  बागान के चार नंबर लाइन के करीब डेढ़ हजार लोग अपनी जान जोखिम में डालकर यहां से आवागमन कर रहे हैं। स्थानीय लोगों ने जल्द से जल्द सड़क मरम्मत की मांग की है।

loksabha election banner

सड़कें बदहाल, मगर पंचायत समिति लिखित आवेदन का कर रही इंतजार

माल पंचायत समिति के अधिकारियों ने कार्रवाई का आश्वासन दिया है। पंचायत समिति के लोकनिर्माण विभाग के स्थाई कमेटी के कर्माध्यक्ष ऑगस्टस केरकेट्टा ने कहा कि हाल के दिनों में हुई भारी बारिश के कारण माल ब्लॉक में विभिन्न छोटी नदियां उफान पर हैं। जलस्तर बढऩे के कारण न्यू ग्लेनको चाय बागानों की सड़कें बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई हैं। हमें अभी तक स्थानीय निवासियों द्वारा इस स्थिति के बारे में लिखित में सूचित नहीं किया गया है। आवेदन मिलने पर जरूर देखा जाएगा। ऑगस्टस ने कहा, ग्राम पंचायत की ओर से जरूरी कदम उठाए जाएंगे। यदि ग्राम पंचायत के वित्तीय ढांचे के भीतर स्थिति का समाधान नहीं होता है, तो पंचायत समिति की ओर से व्यवस्था की जाएगी।

यहीं पास में आंगनबाड़ी केंद्र, राशन की दुकानें और बैंक

बता दें कि माल ब्लॉक के रंगामाटी ग्राम पंचायत इलाके में न्यू ग्लेनको चाय बागान है। बागान के बीच कई छोटी-छोटी नदियां प्रवाहित होती हैं।  लंबे समय से चाय बागानों के बीच सड़क की हालत खस्ता है। लोग हमेशा से ही संकट में रहे हैं और इस बार फिर से समस्या ने विकराल रुप धारण कर रखा है। बागान के चार नंबर लाइन के वरिष्ठ निवासी नेल्सन तिर्की ने कहा कि  पहाड़ी छोटी नदी का प्रवाह मार्ग बदलने के कारण सड़क क्षतिग्रस्त हुई है। पास में ही आंगनबाड़ी केंद्र, राशन की दुकानें और बैंक हैं। इस सड़क से ही विभिन्न केंद्रों तक आवागमन होता है। स्थिति ऐसी है कि कभी भी ये केंद्र भी छोटी नदी में समाहित हो सकती है।

विपत्ति में अस्‍पताल भी पहुंचना होगा मुश्किल

इलाके के ही दीपू महाली ने कहा कि वह अपने परिवार के साथ सड़क किनारे स्कूटी चला रहा था। सड़क टूटने से काफी पहले ही छोटी बच्ची स्कूटर से उतरने के लिए चिल्लाने लगी। दीपू ने कहा, हम इस सड़क से ही आवागमन करते हैं। सड़क टूटने से सारा काम ठप हो गया है। एक और मार्ग है, लेकिन उस सड़क की हालत और भी खराब है। बागान के निवासी निकोलस मिंज ने कहा समस्या को जल्द ही हल नहीं किया गया तो परेशानी और बढ़ेगी, रात में मरीजों को भी अस्‍पताल तक ले जाना भी मुश्किल हो जाएगा।

एकमात्र पक्‍की सड़क भी बह गई

बगीचे के प्रबंधन अधिकारी स्थिति को लेकर चिंतित हैं। चाय बागान के प्रबंधक जगमोहन शाही ने कहा कि हमारे बागान और छोटी नदी के ऊपर बने पुल के बीच सड़क कट गई है। हमने कई बार पंचायतों और प्रशासनिक अधिकारियों से विभिन्न स्तरों पर जानकारी दी है, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। हमारे चाय बागान क्षेत्र में सड़क विकास और पुल का जीर्णोद्धार नहीं किया गया है।  ग्राम पंचायत द्वारा बनाई गई एकमात्र पक्की सड़क छोटी नदी के साथ बह गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.