Move to Jagran APP

शुटिंग के लिए सिक्किम में हिमाच्छादित स्थान स्विजरलैंड से कम नहीं : गोले

-गंगटोक में तीन दिवसीय ग्लोबल सिनेमा फेस्टीबल 2020 का आगाज जागरण संवाददाता गंगटोक तीन ि

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 Feb 2020 07:47 PM (IST)Updated: Fri, 28 Feb 2020 07:47 PM (IST)
शुटिंग के लिए सिक्किम में हिमाच्छादित स्थान स्विजरलैंड से कम नहीं : गोले

-गंगटोक में तीन दिवसीय ग्लोबल सिनेमा फेस्टीबल 2020 का आगाज

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, गंगटोक : तीन दिवसीय ग्लोबल सिनेमा फेस्टीबल 2020 आगाज के साथ राज्य में फिल्म उद्योग को स्थापित करने का उद्देश्य से सिक्किम फिल्म पालिसी 2020 सार्वजनिकीकरण किया है। शुक्रवार को शहर के डेवलपमेंट एरिया जीवन थिंग मार्ग स्थित मनन केंद्र में उक्त फिल्मोत्सव का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री पीएस गोले ने कहा कि सिक्किम में प्राकृतिक एवं भौगोलिक विविधता के अनुसार हरेक कहानियों के लिए शुटिंग के अति आदर्श गणतव्य है। यहा के हिमाच्छादित स्थान स्विजरलैंड से कम नहीं है। जब,अपने ही देश में ऐसी जगह होने से अन्यत्र विदेशी लोकेशन खोजना अनुचित होगा। हालाकि सिक्किम ने फिल्मों के शुटिंग के लिए हरेक आवश्यक तकनीकी व प्रशासनिक स्तर के सुविधाओं उपलब्ध की गई है। इसके अतिरिक्त मानव संशाधन भी तैयार हो रहा है। सबसे आवश्यक राज्य सरकार ने सिक्किम फिल्म पालिसी भी तैयार किया है। उन्होंने उक्त समारोह में उपस्थित फिल्म निर्देशकों, पटकथा लेखकों व निर्माताओं को सिक्किम में फिल्मों के छायाकन के लिए आने तथा राज्य सरकार हर संभव मदद देने की प्रतिबद्धता जाहिर किया। अजरवैजान राष्ट्र को इस फिल्मोत्सव के फोकस काउंट्री के रूप में मान्यता दिया था। भारत के लिए अजरवैजान के राजदुत असरफ सिखे को अभिनंदन भी किया। इसी तरह परिंदा, 1942 लव स्टोरी आदि फिल्मों के सिनेमटोग्राफर विनोद प्रधान को लाइव टाइन अवार्ड से नवाजा गया। वे मुलत: कालिमपोंग से है। लेकिन उन्होंने पूरा उम्र मुंबई में अपना फिल्म कैरियर जीवन यापन किया। इस अवसर उन्होंने सम्मान करने के लिए आभार व्यक्त किया। इसी तरह फिल्म निदेशक अरिजीत दत्त को भी उनके कायरें को मूल्याकन करते हुए सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री पीएस गोले को भी अभिनंदन किया। समारोह में फिल्म फेडरेशन आफ इंडिया के अध्यक्ष जीके सारथी व सिक्किम फिल्म कोओपरेटिव सोसाइटी के अध्यक्ष दीपेन मोहरा ने भी संबोधन किया।

मुख्यमंत्री पीएस गोले ने अपने संबोधन के क्रम में फिल्म अभिनेत्री मनिषा कोयराला से भी दो शब्द रखने का आग्रह किया। उनके आग्रह पश्चात वे मंच में गई। जहा उनका तालियों से लोगों ने अभिनंदन किया। शुरूआत में उन्होंने नेपाली में अभिवादन तथा आभार व्यक्त किया। जिसके बाद उन्होंने अंग्रेजी में सिक्किम व पहाड़ के लोगों से मिली प्यार व स्नेह प्रति प्रेमभाव व्यक्त किया। इस मौके पर उन्होंने सिक्किम ने राष्ट्र को ही नेतृत्व करने तथा जैविक खेती, स्वच्छता के लिए राष्ट्र में अव्व्ल दर्जा प्राप्त करने तथा भविष्य में फिल्मों की छायाकन के लिए भी यहा के प्राकृतिक सुंदर से नई आयाम सृजन का विचार रखा। फोटो कैपशन

28गंगटोक01-

28गंगटोक02- दीप प्रज्जवलन करते हुए फिल्म अभिनेत्री मनिषा कोइराला व साथ में सीएम पीएस गोले

28गंगटोक03- दीप प्रज्जवलन करते हुए नायिका पदमिनी कोलापूरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.