Move to Jagran APP

जीवन मूल्यों व संस्कारों पर हुई करारी 'बहस'

-11 राज्य 35 शहर व 1500 स्कूलों में जमा सं

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 08:36 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 08:36 PM (IST)
जीवन मूल्यों व संस्कारों पर हुई करारी 'बहस'
जीवन मूल्यों व संस्कारों पर हुई करारी 'बहस'

नोट : लोगो लगेगा संस्कारशाला एवं वाद-विवाद का -11 राज्य, 35 शहर व 1500 स्कूलों में जमा संस्कारशाला का रंग

loksabha election banner

-दैनिक जागरण द्वारा अंतर विद्यालय वाद-विवाद प्रतियोगिता आयोजित

-डीपीएस प्रथम, डीएवी स्कूल द्वितीय व मोदी पब्लिक स्कूल तृतीय

-सिलीगुड़ी व आसपास से दर्जन भर स्कूलों के विद्यार्थियों ने लिया भाग जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी :

बच्चों में संस्कारों के बीज बोने की दैनिक जागरण की देशव्यापी मुहिम 'संस्कारशाला' के तहत 15 नवंबर शुक्रवार को दैनिक जागरण (सिलीगुड़ी) की ओर से दिल्ली-पब्लिक स्कूल (सिलीगुड़ी) में अंतर विद्यालय वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सिलीगुड़ी व आसपास से दर्जन भर स्कूलों के विद्यार्थियों ने इस प्रतियोगिता में जीवन मूल्यों व संस्कारों पर आधारित कई मुद्दों पर करारी 'बहस' की। यह प्रतियोगिता बड़ी दिलचस्प रही। इसलिए कि, वाद-विवाद के विषय मौके पर ही दिए गए और विद्यार्थियों ने तत्क्षण ही निश्चित समय सीमा के अंदर विषय के पक्ष एवं विपक्ष में अपनी-अपनी राय रखी। इतना ही नहीं उनकी रायों पर निर्णायक मंडली द्वारा तत्काल उनकी तर्क-वितर्क एवं खंडन क्षमता की भी परख की गई। इस प्रतियोगिता में विद्यार्थियों ने एक से बढ़ कर एक अनोखे अंदाज में अपनी-अपनी शानदार प्रस्तुति दी व सबको आश्चर्यचकित कर खूब वाहवाही बटोरी।

ये रहे टॉप-3 स्कूल

दैनिक जागरण की इस अंतर विद्यालय वाद-विवाद प्रतियोगिता में दिल्ली पब्लिक स्कूल (डीपीएस-सिलीगुड़ी) की टीम (देबोजीत दास व सोनल तिवारी) विजेता हुई। डीएवी स्कूल (सिलीगुड़ी) की टीम (अदिति अग्रवाल व सशांक दोकानिया) उपविजेता रही। मोदी पब्लिक स्कूल (सिलीगुड़ी) की टीम (प्रथम अग्रवाल व यश राय) ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इन सर्वश्रेष्ठ तीन टीमों के साथ ही साथ हरेक स्कूल की प्रतिभागी टीम भी मेडल व प्रमाण पत्र से पुरस्कृत की गई।

देश भर में लहराया 'संस्कारशाला' का परचम

दैनिक जागरण की मुहिम 'संस्कारशाला' देश भर में गत 10वर्षो से लगातार चलती आ रही है। इस वर्ष भी देश के 11 राज्यों के 35 से अधिक शहरों के 1500 से अधिक विद्यालयों ने दैनिक जागरण की इस मुहिम 'संस्कारशाला' में भाग लिया।

समारोह का खूब जमा रंग

दैनिक जागरण की देशव्यापी मुहिम 'संस्कारशाला' के तहत 15 नवंबर शुक्रवार को दैनिक जागरण (सिलीगुड़ी) की ओर से दिल्ली-पब्लिक स्कूल (डीपीएस-सिलीगुड़ी) में आयोजित अंतर विद्यालय वाद-विवाद प्रतियोगिता समारोह का खूब रंग जमा। डीपीएस (सिलीगुड़ी) संचालक विद्याभारती फाउंडेशन के अध्यक्ष रामविलास अग्रवाल ने अन्य अतिथियों संग दीप प्रज्ज्वलित कर इस वाद-विवाद प्रतियोगिता समारोह का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर अतिथियों ने दैनिक जागरण के संस्थापक स्वर्गीय पूर्णचंद्र गुप्त व पूर्व प्रधान संपादक स्वर्गीय नरेंद्र मोहन के चित्रपट पर माल्यार्पण व पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

दैनिक जागरण (सिलीगुड़ी) के महाप्रबंधक शुभाशीष (जय हलदर) एवं वरिष्ठ समाचार संपादक गोपाल ओझा ने समारोह में आए समस्त अतिथियों का खादा पहना कर व गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया। इसके साथ ही समस्त प्रतिभागी स्कूलों के शिक्षकों व विद्यार्थियों का भी अभिनंदन किया। दैनिक जागरण के उप मुख्य संवाददाता इरफान-ए-आजम ने प्रतियोगियों को प्रतियोगिता के नियमों से अवगत कराने के साथ ही साथ सभी के समक्ष दैनिक जागरण की इस देशव्यापी मुहिम 'संस्कारशाला' का संक्षिप्त परिचय दिया।

मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के समूह केंद्र (सिलीगुड़ी) के डीआईजी अनिल कुमार इस समारोह में सम्मिलित हुए। उन्होंने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें संस्कारों की सीख दी। कहा कि, अच्छे-बुरे की तमीज कर अच्छाई को अपनाना ही संस्कार है। 'संस्कार' भारतीय सभ्यता-संस्कृति का ऐसा शब्द व दर्शन है जो और सभ्यता-संस्कृति में मिल पाना आसान नहीं है। उन्होंने वर्तमान समय में संस्कारों के पतन पर गहरी चिंता व्यक्त की और संस्कारों की रक्षा एवं विकास की दिशा में दैनिक जागरण की देशव्यापी मुहिम 'संस्कारशाला' की भुरी-भुरी प्रशंसा की। इसके साथ ही चरणबद्ध रूप में इसके सतत आयोजन की आवश्यकता पर भी बल दिया।

समारोह का समापन पुरस्कार वितरण के साथ हुआ। इसके तहत प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त स्कूलों के साथ ही साथ हरेक प्रतिभागी स्कूल की टीमों को पुरस्कृत किया गया। वहीं, निर्णायक मंडली एवं समारोह संचालक करण सिंह जैन का भी दैनिक जागरण परिवार की ओर से अभिनंदन किया गया। समापन समारोह में अतिथि के रूप में मेजबान दिल्ली पब्लिक स्कूल (सिलीगुड़ी) की प्रो. वी.सी. कमलेश अग्रवाल व निदेशक शरद अग्रवाल एवं प्राचार्य सुकांत घोष सम्मिलित हुए व सभी को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर वक्तव्य रखते हुए डीपीएस (सिलीगुड़ी) के निदेशक शरद अग्रवाल ने कहा कि दैनिक जागरण की मुहिम 'संस्कारशाला' की जितनी भी तारीफ की जाए कम है। इसकी कड़ी में आयोजित इस अंतर विद्यालय वाद-विवाद प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय या तृतीय स्थान नहीं बल्कि प्रतिभागी विद्यार्थियों में संस्कारों की सीख बड़ी उपलब्धि है। इसे जीवन में अपनाएं व औरों को भी संस्कारों को अपनाने को प्रेरित करें।

इस अवसर पर अतिथि के रूप में शहर के जाने-माने उद्यमी व समाजसेवी बिपिन बिहारी गुप्ता भी उपस्थित रहे। वहीं, दैनिक जागरण (सिलीगुड़ी) के मुख्य उप संपादक विपिन राय, ब्रांड विभाग के अवधेश दीक्षित व छायाकार संजय साह आदि कई सम्मिलित रहे।

---------

इन मुद्दों पर हुआ वाद-विवाद

स्वयं अध्ययन बनाम कक्षागत अध्ययन, कोचिंग : लाभदायक या हानिकारक, परीक्षा : केवल स्मृति का मूल्यांकन करती है ज्ञान का नहीं, डिग्री बनाम दक्षता, क्या स्कूलों में हाजिरी ऐच्छिक हो? क्या विद्यार्थियों के लिए मशहूर हस्तियां उत्तम प्रेरणा स्त्रोत हैं?, क्या शिक्षा सफल भविष्य की कुंजी है? संबंधों का प्रबंधन, विविधता का सम्मान, साझेदारी और सेवा की कद्र, आत्मविश्वास का सशक्तीकरण, तकनीक का बेहतर उपयोग, हार के आगे जीत है।

---------

ये रहा आकलन का पैमाना

वक्तव्य संरचना, तर्क क्षमता, प्रस्तुति शैली, तर्क-वितर्क व खंडन क्षमता।

---------

ये रहे निर्णायक

1. डॉ. अजय कुमार साव

विभागाध्यक्ष-हिदी विभाग

सिलीगुड़ी महाविद्यालय

2. मीनाक्षी कुमारी

शिक्षक प्रभारी

प्रगति कॉलेज ऑफ एजुकेशन

3. मनीषा सुराणा

समाज सेविका

---------

क्रमवार उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागी स्कूल

1. दिल्ली पब्लिक स्कूल (सिलीगुड़ी)

2. डीएवी स्कूल

3. मोदी पब्लिक स्कूल

4. सिलीगुड़ी मॉडल हाईस्कूल

5. देशबंधु हिदी हाईस्कूल

6. एच. बी. विद्यापीठ

7. भारती हिदी विद्यालय

8. जी. डी. गोयनका पब्लिक स्कूल

9. दार्जिलिंग पब्लिक स्कूल

10. नेशनल पब्लिक स्कूल

11. वुडरिज इंटरनेशनल स्कूल

12. लाईमलाइट स्कूल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.