Move to Jagran APP

आज से आरंभ होगा मिरिक पर्यटन नगरी का कायाकल्प

पर्यटकों को सभी प्रकार की सुख सुविधाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से राई ने स्थानीय व्यापारियों से भी एकजुट होकर कार्य करने की अपील की है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Mon, 22 Jan 2018 03:39 PM (IST)Updated: Mon, 22 Jan 2018 04:40 PM (IST)
आज से आरंभ होगा मिरिक पर्यटन नगरी का कायाकल्प
आज से आरंभ होगा मिरिक पर्यटन नगरी का कायाकल्प

मिरिक, [संवादसूत्र]। मिरिक पर्यटन केंद्र के कायाकल्प का कार्य आज से तीव्र गति से आरंभ कर दिया जाएगा। सरस्वती पूजा के पावन अवसर पर पर्यटन केंद्र का सौंदर्यीकरण का कार्य शुरू करने का कार्य युद्ध स्तर पर शुरू कर दिया जाएगा। बताते चलें कि इस कार्य के लिए राज्य सरकार की ओर से करोड़ो रुपये का पैकेज नगर पालिका को प्रदान किया जा चुका है। उक्त सहायता से कायाकल्प के कार्य को मूर्त रूप देने का कार्य नगर पालिका अध्यक्ष एलबी राई के निर्देशन में संचालित किया जाएगा।

loksabha election banner

ज्ञात हो कि पूरे दार्जिलिंग पर्वतीय क्षेत्र में मिरिक को अच्छे पर्यटक स्थल के रूप में ख्याति प्राप्त है। हाल ही में किए गए सर्वेक्षण के अनुसार सैलानियों का आकर्षण भी मिरिक की ओर बढ़ गया था। आज से शुरू होने वाले सुंदरीकरण कार्य के क्रम सबसे पहले क्षेत्र के प्रसिद्ध स्थान फूलबारी को सजाया जाएगा। जिसमें आस पास की सड़कों को चौड़ा करने के साथ ही मूल ढांचे को विकसित किया जाएगा। फूलबारी बाग को अलग रूप देने के लिए नपा अध्यक्ष राई ने विशेष कार्ययोजना तैयार की है। जिस पर कार्य करते हुए ही विकास कार्य को आगे बढ़ाया जाएगा। आज ही इस पूरे कार्य की नींव रखी जाएगी। सुंदरीकरण कार्य की देखरेख स्वयं एलबी राई करेंगे। उन्होने इस कार्य के लिए स्थानीय होटल व्यवसायियों तथा अन्य सरोकारियों से कार्य में सहयोग करने की अपील की है।

ज्ञात हो कि बीते वर्ष संपन्न हुए पंचायत चुनाव में पहाड़ पर मिरिक क्षेत्र में एतिहासिक जीत हासिल करने की खुशी व्यक्त करते हुए मुख्यमंत्री ने पहले ही क्षेत्र के सर्वागीण विकास का ऐलान कर दिया था। मिरिक में कार्य करने का एलबी राई का लंबा चौड़ा अनुभव खासा लाभकारी साबित होगा। बताते चलें कि राई को नगरपालिका संचालन का तीन बार का अनुभव है। राई ने भी बीती बातचीतों में कहा है कि मिरिक को आदर्श पर्यटन केंद्र बनाने का लक्ष्य अपने समक्ष रख चुके हैं।

एक साक्षात्कार में राई ने बताया कि नगरपालिका अध्यक्ष रहते हुए वो मिरिक को ऐसे पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करना चाहते हैं जहां देश विदेश के पर्यटक आकर करीब एक सप्ताह का प्रवास कर मिरिक की मनोरम वादियों और झील में नौकायन का आनंद ले सकें। पर्यटकों को सभी प्रकार की सुख सुविधाएं मुहैया करवाने के उद्देश्य से राई ने स्थानीय व्यापारियों से भी एकजुट होकर कार्य करने की अपील की है। उन्होने बताया कि मिरिक महकमा क्षेत्र को विश्व प्रसिद्ध पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित करने के कार्य से स्थानीय युवाओं और लोगों के लिए रोजगार तथा व्यापार के अच्छे अवसर पैदा होंगे।

राई के मुताबिक इस कार्य में बागों में प्राथमिकता के तौर पर पुष्प रोपने के साथ ही फुटपाथ निर्माण तथा अन्य ढांचागत विकास कार्य किए जाएंगे। राई ने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि यदि मिरिक वासियों और अन्य संबंधित लोगों का सहयोग मिलेगा तो अगले वर्ष तक उन्हें मिरिक पर्यटन केंद्र बिल्कुल नए रूप में मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.