बोले डीएम:

-राशन बांटने की प्रक्रिया के पहले चरण की शुरुआत हुआ, 3 अक्टूबर तक चलेगा कार्यक्रम

-साल में दो बार लगेंगे शिविर , जो लोग दुआरे सरकार शिविर में लाभ नहीं ले सके, दूसरी बार लगने वाले शिविर या संबंधित विभाग से संपर्क कर पा सकते हैं लाभ

दुआरे सरकार शिविर का बुधवार को हुआ समापन

संवाद सूत्र,दार्जिलिंग: राज्य सरकार की ओर से आयोजित माहव्यापी दुआरे सरकार शिविर का बुधवार को 32 नं वार्ड के जिंग के शिक्षासंघ उच्च विद्यालय में समापन हुआ। जहां समारोह को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी एस पूनम बालन ने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा दुआरे सरकार का आयोजन साल में दो बार कराने की बात कही है इसके मद्देनजर जो लोग शिविर का लाभ नहीं प्राप्त कर पाए वह अगले शिविर में लाभ प्राप्त कर सकते हैं, अन्यथा संबंधित विभाग से अपना कार्य करा सकते हैं, डीएम ने कहा कि आज से जिले में दुआरे राशन की भी शुरुआत की गई है पहले चरण में 15 फीसद महकमा क्षेत्र में राशन बाटने की प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई, यह कार्यक्रम अक्टूबर 3 तक चलेगा, उसके बाद 25 फीसद होगा इसके बाद जैसा सुझाव आएगा उस आधार पर कार्य किया जाएगा ।

दाíजलिंग जिले में दुआरे सरकार उत्सव के रूप में मनाया गया 32 वार्ड में 40 कैंप लगे जहां सूचना और सास्कृतिक विभाग की ओर से संगीत और नृत्य का आयोजन किया गया जिससे लोगों का रुझान इस योजना की ओर बढ़ा और सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा लोगों को फॉर्म भरने से लेकर अनेक तरह के कार्य में सहयोग किया गया साथ ही सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा स्टॉल लगाकर आवश्यक वस्तु उपलब्ध कराया गया और नगर पालिका का महत्वपूर्ण योगदान रहा जिसके चलते एक महीना व्यापी शिविर कब खत्म हो गया पता ही नहीं चला इसमें सभी विभाग के कर्मचारियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा। शिविर का निरीक्षण भी डीएम ने किया।

नगरपालिका के सचिव सी पी राई ने दी जानकारी अनुसार 30,000 से ज्याद नगरपालिका के लोगों ने बिभिन योजना का लाभ लिया। जिसमे सर्वाधिक लक्ष्मी भंडार योजना का लाभ महिलाओं ने पाया, 9566 ने अपना पंजीकरण कराया, स्वास्थ्य साथी कार्ड में 7524 लोगों ने प्राप्त करते हुए 19 से अधिक योजना का लाभ लोगो ने उठाया।

दाíजलिंग नपा क्षेत्र में 32 वार्ड हैं आज 32 नं वार्ड के जिंग के शिक्षा संघ उच्च विद्यालय में द्वारा सरकार शिविर का आयोजन किया गया जिसमें भारी तादाद में पहुंचे ग्रामीणों ने शिविर के माध्यम से राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं की जानकारी प्राप्त की। सर्वाधिक भीड़ लक्ष्मी भंडार और स्वास्थ्य साथी कार्ड व स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड के शिविर में नजर आई।

------------

चित्र परिचय: दुआरे सरकार योजना के शिविर में लगे स्टाल का निरीक्षण करते जिलाधिकारी।

-----------

Edited By: Jagran