Move to Jagran APP

बड़ी तेजी से लग रहा है ऑनलाइन लॉटरी का चस्का

-चोरी-चोरी चुपके-चुपके जारी है खेल -चुनाव के गरम माहौल में भी कोई रोकने वाला नह

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Apr 2021 07:50 PM (IST)Updated: Mon, 12 Apr 2021 07:50 PM (IST)
बड़ी तेजी से लग रहा है ऑनलाइन लॉटरी का चस्का
बड़ी तेजी से लग रहा है ऑनलाइन लॉटरी का चस्का

-चोरी-चोरी चुपके-चुपके जारी है खेल

loksabha election banner

-चुनाव के गरम माहौल में भी कोई रोकने वाला नहीं

-पुलिस के साथ ही आयकर विभाग ने भी साधी चुप्पी जागरण पड़ताल 02

ऑनलाइन लॉटरी काउंटर जंक्शन में

02

से अधिक काउंटर विधान मार्केट में

09

से अधिक काउंटर बागराकोट में जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : चाय लकड़ी और पर्यटन के के विख्यात सिलीगुड़ी शहर में इन दिनों ऑनलाइन लॉटरी का अवैध कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। वह भी तब जब पूरे राज्य में विधानसभा चुनाव चल रहा है। हर ओर सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। सिलीगुड़ी शहर में चप्पे-चप्पे पर पुलिस और केंद्रीय बलों की तैनाती की गई है। उसके बाद भी यह धंधा पूरे उफान पर है। मिली जानकारी के अनुसार इलाकाई राजनीतिक नेताओं की छत्र-छाया में यह काला कारोबार काफी फल-फूल भी रहा है। दूसरी ओर नाक के नीचे करोड़ो का काला कारोबार होता देखकर पुलिस प्रशासन चुप है तो आयकर विभाग ने भी आंखें मूंद ली है।

जानकारी के मुताबिक टिकट वाली लॉटरी के खेल में खेल का समय निर्धारित होता है। समय के अनुसार लोग काउंटर या सड़क-चौराहों से टिकट खरीदकर रखते हैं। फिर खेल समाप्ति के बाद परिणाम से अपने टिकट का नंबर मिलाते हैं। निर्धारित प्राइज के अनुसार विजेताओं को काउंटर या वितरक टिकट की रकम उपलब्ध कराते हैं। लेकिन ऑनलाइन लॉटरी में खेल व परिणाम पलक झपकते ही हो जाता है। ऑनलाइन लॉटरी में तास के पत्तों, नंबर या पाशा पर बाजी लगाई जाती है। बस एक क्लिक पर ही खेल हो जाता है और परिणाम भी सामने आता है। बाजी लगाने वाले को हाथों-हाथ रकम भी मुहैया कराई जाती है। हर दांव में बंट्टा की रकम अलग-अलग होती है। कभी दस के पचास तो कभी दस के दो सौ भी मिलते हैं।

हाथों-हाथ पैसा मिलने की वजह से ऑनलाइन लॉटरी की लत युवाओं को काफी आकर्षित कर रही है। स्कूली बच्चे भी इस खेल के आदि हो रहे हैं। ऑनलाइन लॉटरी में दस रुपए का दांव भी लगाया जा सकता है। सिलीगुड़ी जंक्शन, विधान मार्केट और बागराकोट के ऑनलाइन लॉटरी काउंटर को पर्दे आदि से घेरकर भीतर बड़े ही आराम से धंधा चलाया जा रहा है।

इस मामले में जब सिलीगुड़ी के पुलिस कमिश्नर देवेंद्र प्रताप सिंह से बात की गई तो उन्होंने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया। किस प्रकार से चलता है खेल

जिस प्रकार की जानकारी मिल रही है,उसके अनुसार पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार द्वारा अनुमोदित टिकट वाली लॉटरी वैध है। जबकि विदेशी कंपनियों द्वारा प्रदत्त ऑनलाइन लॉटरी, जैसे लोटो, लोटोलैंड, जोकर आदि गैर कानूनी है। लेकिन इसके बाद भी सिलीगुड़ी में ऑनलाइन लॉटरी का काला कारोबार धड़ल्ले से जारी है। शहर का ऐसा कोई इलाका नहीं है जहां लोटो,लोटोलैंड और जोकर यह खेल नहीं चल रहा है। बल्कि सिलीगुड़ी शहर के कई व्हाइट कॉलर वाले नामी-गिरामी लोग राज्य व केंद्र सरकार की आंख में धूल झोंककर ऑनलाइन लॉटरी का काला कारोबार चला रहें हैं।

कहां-कहां हो रहा है खेल

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सिलीगुड़ी शहर के प्रधान नगर थाना अंतर्गत सिलीगुड़ी जंक्शन में ऑनलाइन लॉटरी के दो काउंटर हैं। वहीं सिलीगुड़ी थाना अंतर्गत शहर के पुराने बाजारों में शुमार विधान मार्केट में ऑनलाइन लॉटरी के दो से अधिक स्टॉल हैं। इसके अतिरिक्त सिलीगुड़ी थाना अंतर्गत सिलीगुड़ी अदालत से सटे बागराकोट इलाके में ऑनलाइन लॉटरी के नौ से अधिक काउंटर दिन रात आमलोगों से लॉटरी के नाम पर उगाही कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.