Move to Jagran APP

कहीं मुंबई से आने वाले लोग ने बिगाड़ दें फिर से हालात

एक्सक्लूसिव -महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामले ने बढ़ाई शहर की चिंता -हर सप्ताह हजारा

By JagranEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 06:57 PM (IST)Updated: Mon, 22 Feb 2021 06:57 PM (IST)
कहीं मुंबई से आने वाले लोग ने बिगाड़ दें फिर से हालात

एक्सक्लूसिव

loksabha election banner

-महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामले ने बढ़ाई शहर की चिंता

-हर सप्ताह हजारों की संख्या में लोगों की हो रही है आवाजाही

-बागडोगरा एयरपोर्ट और एनजेपी स्टेशन में जांच राम भरोसे 05

ट्रेन है सप्ताह में मुंबई से एनजेपी के लिए

03

विमान सेवा सप्ताह में मुंबई से बागडोगरा बड़ी चिंता

-स्वास्थ्य विभाग ने सिविल प्रशासन पर जिम्मेदारी डालकर झाड़ा पल्ला

-सिलीगुड़ी तथा आसपास के इलाके में अभी कोरोना कंट्रोल में

शिवानंद पांडेय, सिलीगुड़ी : महाराष्ट्र तथा मुंबई में कोरोना वायरस के मामलों में एक बार फिर से बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। कोरोना प्रभावित इलाकों में महाराष्ट्र सरकार लॉकडाउन भी लगा रही है। दूसरी ओर सिलीगुड़ी तथा आसपास के इलाके में कोरोना वायरस ने मानो दम तोड़ दिया है। कोरोना के इक्का-दुक्का मामले ही आ रहे हैं। जाहिर है यदि सावधानी नहीं बरती गई तो कोरोना एक बार फिर से फन फैला दे तो परेशानी बढ़ जाएगी।

क्योंकि प्रत्येक दिन मुंबई से सिलीगुड़ी हवाई व ट्रेन मार्ग से सैकड़ों लोगों का आना-जाना लगा रहता है। इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन की ओर से रेलवे स्टेशन व एयरपोर्ट पर यात्रियों की स्वास्थ्य संबंधी जांच के लिए कोई विशेष व्यवस्था नहीं की गई है। अब तो स्वास्थ्य विभाग ने यहां तक कह दिया है कि कोरोना प्रभावित क्षेत्रों अथवा दूसरे जगहों से यहां आने लोगों पर कोरोना के लिए निगरानी रखने की जिम्मेदारी सिविल एडमिनिस्ट्रेशन की है। स्वास्थ्य विभाग की इस मामले में कोई जिम्मेदारी नहीं है। जिन्हें कोरोना की बीमारी हुई, उनकी चिकित्सा कराने की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग की है। एक तरह से कहें तो स्वास्थ्य विभाग ने अब सीधे तौर पर बाहर से आने वाले यात्रियों को उनके हाल पर छोड़ दिया है। कोरोना से बचने के लिए क्या सावधानी अपनानी होगी, इसे यात्री खुद समझेंगे।

एनएफ रेलवे द्वारा मिली जानकारी के अनुसार फिलहाल मुंबई के लोकमान्य तिलक टर्मिनस से एनजेपी तक सप्ताह में रविवार, सोमवार, मंगलवार, गुरुवार व शुक्रवार यानी पांच दिन ट्रेन सेवा है। इसी तरह से एनजेपी से हर दिन लोकमान्य तिलक टर्मिनस तक लिए भी सप्ताह में पांच दिन ट्रेन सेवा है। इसी प्रकार मुंबई से बागडोगरा के लिए सोमवार, बुधवार व शुक्रवार यानी सप्ताह में तीन विमान सेवा भी है।

स्वभाविक तौर पर रेल और विमान मार्ग से हजारों लोग मुंबई या महाराष्ट्र के अन्य हिस्सों से सिलीगुड़ी आ रहे हैं। लेकिन कोविड-19 सुरक्षा मानकों को पूरी तरह से नजरअंदाज किया जा रहा है। जहां स्वास्थ्य को लेकर यात्री व आम जनता लापरवाह होते जा रहे हैं, वहीं स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन ने लोगों को उनके हाल पर छोड़ दिया है। दूसरी ओर महाराष्ट्र में कोरोना के मामले बड़ी तेजी से बढ़ रहे हैं। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि सिर्फ 21 फरवरी रविवार को ही करीब सात हजार नए कोरोना संक्रमित मरीज मिले। मुंबई से एनजेपी के लिए ट्रेन

रविवार, सोमवार, मंगलवार, गुरुवार व शुक्रवार मुंबई से बागडोगरा के लिए फ्लाइट सोमवार, बुधवार व शुक्रवार

कर्नाटक ने शुरू कर दी है सतर्कता

महाराष्ट्र में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए कर्नाटक समेत कुछ राज्यो सतर्कता बरतनी शुरू भी कर दिए है। कर्नाटक सरकार ने मुंबई से कर्नाटक आने वाले लोगों को कोविड-19 की निगेटिव जांच रिपोर्ट साथ में लाना अनिवार्य कर दिया है। कोविड टास्क फोर्स को सक्रिय करने की आवश्यकता

अन्य राज्यों द्वारा अपनाए जा रहे मानदंडों को देखते हुए सिलीगुड़ी व उत्तर बंगाल के लोगों के मन भी सवाल उठना शुरू हो गया है कि मुंबई से सिलीगुड़ी आने वाले विमान व ट्रेन यात्रियों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा नजर क्यों नहीं रखी जानी चाहिए। जिले में कोविड-19 टास्क फोर्स को एक बार फिर से सक्रिय होना होगा।

----------------

रेलवे कोविड-19 के मानकों को ध्यान में रखकर ट्रेन चला रही है। कोरोना काल में अन्य राज्य से दूसरे राज्य में ट्रेन सेवा जारी रखने अथवा रोकर देने की जिम्मेदारी राज्य सरकार की होती है। राज्य सरकार के सुझाव पर रेलवे अमल करेगा। स्टेशनों पर आने वाले यात्रियों की स्वास्थ्य परीक्षण से लेकर उनकी स्वास्थ्य पर निगरानी रखने की भी जिम्मेदारी राज्य सरकार व स्थानीय प्रशासन की है।

- शुभानन चंदा, सीपीआरओ एनएफ रेलवे

----------------- बागडोगरा एयरपोर्ट से मुंबई के लिए फिलहाल सोमवार, बुधवार व शुक्रवार यानी सप्ताह में तीन दिन विमान सेवा है। एयरपोर्ट पर विमान पकड़ने आने वाले यात्रियों को कोविड-19 के नियमों का पालन करना होता है। बिना मास्क किसी विमान यात्री को एयरपोर्ट टर्मिनस बिल्डिंग के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया जाता है।

- पी सुब्रमणी, निदेशक बागडोगरा एयरपोर्ट

---------------

कोरोना के बढ़ते मामले वाले राज्य मुंबई अथवा अन्य दूसरे राज्यों से आने वाले यात्रियों पर किस तरह से निगरानी रखना है कि इसकी जिम्मेदारी सिविल एडमिनिस्ट्रेशन की है, स्वास्थ्य विभाग की नहीं है। यदि किसी को कोरोना हो जाता है तो उस मरीज की इलाज की जिम्मेदारी स्वास्थ्य विभाग की है। कोरोना से बचाव के उपाय खुद यात्रियों को करनी होगी।

- डॉ सुशांत कुमार रॉय, ओएसडी, कोविड-19 उत्तर बंगाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.