Move to Jagran APP

26 से मार्च भारत-बांग्लादेश ट्रेन सेवा शुरू होने के आसार कम

-यूएस डॉलर में निर्धारित किया गया ट्रेन का भाड़ा लेकिन सीटों की नहीं शुरू हुई बुकिंग -भ्

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Mar 2021 07:59 PM (IST)Updated: Wed, 24 Mar 2021 07:59 PM (IST)
26 से मार्च भारत-बांग्लादेश ट्रेन सेवा शुरू होने के आसार कम

-यूएस डॉलर में निर्धारित किया गया ट्रेन का भाड़ा, लेकिन सीटों की नहीं शुरू हुई बुकिंग

loksabha election banner

-भारत-बांग्लादेश ट्रेन सेवा शुरू करने को लेकर रेलवे के अधिकारी स्तर पर पिछले महीने 24 फरवरी को एनजेपी में हुई थी बैठक

-एनजेपी-ढाका के बीच 26 मार्च से शुरू होनी थी बंधन एक्सप्रेस, एनजेपी में की जा चुकी है पूरी तैयारी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : भारत-बांग्लादेश यानी एनजेपी-ढाका के बीच ऐतिहासिक ट्रेन सेवा इस सप्ताह शुक्रवार 26 मार्च से शुरू होने के आसार बेहद कम है। क्योंकि अभी तक ट्रेन में सीटों की बुकिंग भी शुरू नहीं हो सकी है। हालांकि ट्रेन सेवा शुरू किए जाने की संभावनाओं को देखते हुए एनजेपी में सुरक्षा जांच से लेकर कस्टम कार्यालय तक व्यवस्था पूरी कर ली गई है। एनजेपी से बांग्लादेश का भाड़ा क्या होगा, यह भी निर्धारित एनएफ रेलवे के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन सेवा शुरू किए जाने को लेकर एनएफ रेलवे द्वारा एनजेपी में पूरी तैयारी की जा चुकी है। ट्रेन परिचालन में लगे रहने वाले रेलवे कर्मचारियों को प्रशिक्षण के लिए कोलकाता भेजा गया है। वहीं एनजेपी में टिकट बुक के लिए अलग से पब्लिक रिजर्वेशन काउंटर तैयार किए जाने के लिए उपकरण आ गए हैं।

इन बस तैयारियों के बावजूद अभी तक पीएमओ व रेलवे बोर्ड से कोई सूचना नहीं मिली है। इसे देखते हुए उक्त दिन ट्रेन सेवा शुरू होने की संभावना कम है। ट्रेन सेवा शुरू होने की अनिश्चितता को देखते हुए रेलवे के अधिकारी भी स्पष्ट रूप से कुछ बोल नहीं पा रहे हैं।

बताया गया कि हो सकता है कि प्रधानमंत्री की प्रस्तावित बांग्लादेश दौरे के दौरान ढाका-एनजेपी-ढाका ट्रेन शुरू किए जाने की घोषणा की जा सकती है, जबकि ट्रेन परिचालन बाद में शुरू किया जा सकता है।

रेलवे के आधिकारिक सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार एनजेपी से ढाका के बीच ट्रेन का भाड़ा निर्धारित कर दिया गया है। ट्रेन का टिकट यूएस डॉलर में होगा। बताया गया कि एनजेपी से लेकर ढाका तक के प्रथम श्रेणी का टिकट लगभग 44 डॉलर निर्धारित किया गया है।

एनएफ रेलवे कटिहार डिवीजन के डीआरएम रविंद्र कुमार वर्मा का कहना है कि ट्रेन सेवा शुरू करने को लेकर रेलवे अपनी पूरी तैयार कर चुकी है। अभी तक पीएमओ व रेलवे बोर्ड से कोई सूचना नहीं मिली है। सूचना मिलने के बाद एनजेपी-ढाका ट्रेन सेवा शुरू की जा सकती है।

उल्लेखनीय है कि एनजेपी ढाका ट्रेन सेवा शुरू किए जाने को लेकर पिछले महीने 22 व 23 फरवरी को एनजेपी में बांग्लादेश व भारत के रेलवे अधिकारियों के बीच बैठक कर ट्रेन सेवा शुरू किए जाने संबंधी विस्तृत चर्चा की गई थी। इस दौरान मार्च से ट्रेन सेवा शुरू किए जाने का निर्णय लिया गया था। ट्रेन सप्ताह में दो दिन यानी सोमवार व गुरुवार को एनजेपी से ढाका के लिए रवाना होगी, जबकि मंगलवार व शुक्रवार को ढाका से एनजेपी के लिए रवाना होगी। बीच में कोई ठहराव नहीं होगा। ट्रेन में कुल 10 बोगी होंगी, जिनमें छह स्लीपर कोच, दो एसी व दो चेयरकार कोच होंगे। ट्रेन के स्टाफ भारत-बांग्लादेश जीरो प्वाइंट के नजदीकी स्टेशन चिलाहाटी में ड्यूटी बदलेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.