Move to Jagran APP

दुर्गा पूजा में सावधानी से ही कोरोना से बचाव संभव

-आमलोगों को जागरूक करने पर विशेष जोर -कोविड केयर नेटवर्क निकालेगी साइकिल रैली जाग

By JagranEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 08:10 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 08:10 PM (IST)
दुर्गा पूजा में सावधानी से ही कोरोना से बचाव संभव
दुर्गा पूजा में सावधानी से ही कोरोना से बचाव संभव

-आमलोगों को जागरूक करने पर विशेष जोर

loksabha election banner

-कोविड केयर नेटवर्क निकालेगी साइकिल रैली जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस जागरूकता को लेकर कोविड केयर नेटवर्क की ओर से गुरुवार को एक जागरूकता साइकिल रैली निकाली जा रही है। यह साइकिल रैली सुबह आठ बजे सिटी सेंटर से शुरू होकर बागडोगरा में संपन्न होगी। उक्त जानकारी कोविड केयर नेटवर्क, सिलीगुड़ी के डॉ संदीप सेनगुप्ता व डॉ अनिर्वाण राय ने दी है। बुधवार को सिलीगुड़ी में संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि कोविड केयर नेटवर्क पिछले कई महीने से कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता अभियान चला रहा है। कोरोना मरीजों तथा कोरोना वायरस के संक्रमण से ठीक हो चुके लोगों की सहायता की जा रही है। उन्होंने कहा कि दुर्गा पूजा के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण और बढ़ने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। इससे बचने के लिए लोगों को स्वयं जागरूक होना होगा। इसी उद्देश्य से लोगों में जागरूकता लाने के लिए साइकिल रैली निकाली जा रही है। उन्होंने कहा कि 'इस बार पूजा, अगले बार उत्सव मनाएं' के स्लोगन के साथ कोविड केयर नेटवर्क लोगों के बीच जागरूकता फैला रही है। उन्होंने कहा कि पूजा के दौरान थोड़ी से भी असावधानी लोगों को खतरे में डाल सकती है। इसलिए बिना मास्क का घर से नहीं निकलना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित किए गए गाइड लाइन को मानने से ही इस बीमारी से बचा जा सकता है। अभी मास्क का उपयोग जरूरी

सेनगुप्ता ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए अगले कुछ महीने तक मास्क का उपयोग तथा शारीरिक दूरी के साथ सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

हाथ धोने के प्रति सतर्क रहें

हैंड वास अथवा साबुन से हाथ धोते हैं तो हाथ के पंजे से लेकर सभी अंगुली समेत हाथ की कलाई को अच्छी तरह से साफ करना चाहिए। हैंड वास अथवा साबुन लगा कर कम से कम 20 सेकेंड तक सफाई करना चाहिए।

गलत आदतों से रहें दूर

उन्होंने कहा कि छोटी-छोटी गलत आदतों से दूर रह कर यानी बार-बार नाक, आंख, मुंह को छूने से बचना चाहिए। नाखून हमेशा कटा होना चाहिए। इस तरह की बातों को ध्यान में रखकर इस बीमारी के पास आने से बचा जा सकता है।

सबसे अंत में खोलें मास्क

मास्क का उपयोग करते समय यह हमेशा ध्यान रहे कि नाक व मुंह ढका रहे। नाक खुला रहेगा तथा मुंह ढका रहेगा तो कोई लाभ नहीं होगा। उन्होंने कहा कि बाहर से घर में आने के बाद कपड़ा बदलने के बाद सबसे अंत में मास्क को हटाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.