Move to Jagran APP

एनबीएसटीसी की दुर्गा पूजा में बस से घुमाने की 'सबुज पथ' योजना फेल, मात्र तीन लोगों ने कराई बुकिंग

हालत यह है कि डबल डेकर बस से ज्वाय राइड की बुकिंग कराने तो एक भी बंदा नहीं आया। दशमी के बाद छह और नौ अक्टूबर के लिए कुल मिलाकर तीस लोगों ने ही बुकिंग कराई हैवह भी सामान्य बस के लिए।

By Edited By: Published: Tue, 27 Sep 2022 09:46 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 05:48 PM (IST)
एनबीएसटीसी की दुर्गा पूजा में बस से घुमाने की 'सबुज पथ' योजना फेल, मात्र तीन लोगों ने कराई बुकिंग
एनबीएसटीसी की 'सबुज पथ' योजना फेल। सांकेतिक तस्‍वीर।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। दर्शनार्थियों को बस से दुर्गा पूजा घुमाने वाली एनबीएसटीसी की 'सबुज पथ' योजना फेल हो गई है। इसके लिए कई तरह के पैकेज जारी किए गए थे, लेकिन अधिकांश पैकेज की बुकिंग ही नहीं हो रही है। हालत यह है कि डबल डेकर बस से ज्वाय राइड की बुकिंग कराने तो एक भी बंदा नहीं आया। दशमी के बाद छह और नौ अक्टूबर के लिए कुल मिलाकर तीस लोगों ने ही बुकिंग कराई है,वह भी सामान्य बस के लिए। दूसरी ओर उत्सव के इस सीजन में भी पैकेज बुकिंग नहीं होने से एनबीएसटीसी प्रबंधन की कार्य प्रणाली पर सवाल खड़ा हो गया है।

loksabha election banner

दर्शनार्थियों को दुर्गा पूजा मंडप भ्रमण कराने के लिए उत्तर बंगाल राज्य परिवहन निगम (एनबीएसटीसी) ने 'सरुज पथ' योजना पूरे तामझाम के साथ की थी। इसके तहत मात्र तीन सौ रुपए में शहर के बिग बजट वाले पूजा मंडप का दर्शन कराने के बाद डिनर कराने की योजना थी। यह पैकेज दुर्गा पूजा के चतुर्थी और पंचमी तिथि के लिए निर्धारित की गई थी। मंगलवार को दुर्गोत्सव का द्वितीय दिन संपन्न हो गया,लेकिन इस दिन के लिए एक भी बुकिंग नहीं हुई। वहीं दुर्गा पूजा के दौरान ऐतिहासिक डबल डेकर बस से राजाओं के शहर कूचबिहार भ्रमण के लिए ज्वाय राइड पैकेज की लांचिंग हुई थी। इसके लिए किराया तीन हजार रुपए निर्धारित है। लेकिन इस पैकेज में भी बुकिंग अभी तक नदारद है। ज्वाय राइड के साथ पूजा के दौरान भ्रमण के लिए कुल नौ पैकेज की घोषणा की गई थी। लेकिन किसी भी पैकेज में एक भी बुकिंग अब तक नहीं हुई है।

पर्यटन व्यापारियों की मानें तो दुर्गा पूजा के इस सीजन में डुआर्स, दार्जिलिंग और सिक्किम में पर्यटकों की भीड़ उमड़ी हुई है। होटल और होम स्टे में भारी बुकिंग चल रही है। ऐसे सीजन के बाजार में भी एनबीएसटी मुनाफा कमाने में विफल रही है। किस प्रकार की है तैयारी दूसरी ओर एनबीएसटीसी से प्राप्त जानकारी के अनुसार दुर्गा पूजा भ्रमण के लिए पैकेज के तहत दो छोटी और तीन बड़ी कुल पांच बसें उपलब्ध कराई गई थीं। पर्यटक और पर्यटन व्यापार से जुड़े व्यापारियों ने बताया कि एनबीएसटीसी ने पैकेज तो लांच किया,लेकिन उसमें मनोभाव और कार्य योजना का काफी अभाव है। पर्यटन केंद्रों का चयन और पैकेज का निर्धारण सही तरीके से नहीं किया। प्रति व्यक्ति खर्च अधिक होने की वजह से ही पर्यटक आकर्षित नहीं हुए।

दूसरी ओर एनबीएसटीसी के चेयरमैन पार्थ प्रतिम राय का कहना है कि बुकिंग ना के बराबर हुई है। लेकिन फिर भी हम प्रयास कर रहे हैं। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए योजना तैयार की जा रही है। हमारी पैकेज और डिनर की गुणवत्ता काफी बेहतर है। उसी के आधार पर प्रति व्यक्ति किराया निर्धारित किया गया। कुछ पैकेज में बुकिंग है। पैकेज को और आकर्षक बनाने की कोशिश की जा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.