Move to Jagran APP

सिलीगुड़ी के मेयर के आरोपों पर पलटवार करने मैदान में उतरे पर्यटन मंत्री गौतम देव

लोकसभा चुनाव करीब आने के साथ ही सिलीगुड़ी में मेयर सह विधायक अशोक भट्टाचार्य के बयानों ने यहां की राजनीति को गरम कर दिया है।

By Rajesh PatelEdited By: Published: Wed, 20 Feb 2019 06:33 PM (IST)Updated: Wed, 20 Feb 2019 06:33 PM (IST)
सिलीगुड़ी के मेयर के आरोपों पर पलटवार करने मैदान में उतरे पर्यटन मंत्री गौतम देव
सिलीगुड़ी के मेयर के आरोपों पर पलटवार करने मैदान में उतरे पर्यटन मंत्री गौतम देव

बोले मंत्री

loksabha election banner
  • पांच साल में दिया 711.15 करोड़, संभाल नहीं पाया नगर नगर निगम
  • गत तीन वर्षों में अकेले पालिका विभाग ने दिए 289 करोड़ रुपये
  • मेयर के धरने का जवाब धरने से दिया जाएगा

सिलीगुड़ी [जागरण संवाददाता]। दार्जिलिंग जिला तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष व राज्य के पर्यटन मंत्री गौतम देव ने कहा है कि सिलीगुड़ी के मेयर अशोक भट्टाचार्य का राज्य सरकार पर लगाया जा रहा आरोप निराधार है, राजनीति से प्रेरित है व खुद को प्रचार में रखने का पब्लिसिटी स्टंट मात्र है।
   वे बुधवार की दोपहर दार्जिलिंग जिला तृणमूल कांग्रेस विधान भवन में संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर अपनी बातें रख रहे थे। मंत्री गौतम देव ने दस्तावेजों व आंकड़ों का हवाला पेश करते हुए कहा कि मेयर अशोक भट्टाचार्य का बार-बार नौटंकी कर यह रोना रोते रहना सरासर गलत है कि राज्य की तृणमूल कांग्रेस सरकार सिलीगुड़ी नगर निगम को आर्थिक सहयोग नहीं दे रही है।
   उन्होंने कहा कि गत तीन वर्षों में अकेले नगर निकाय मामलों के विभाग की ओर से ही सिलीगुड़ी नगर निगम को 289 करोड़ रुपये दिए गए हैं। वर्ष 2011 से 2016 तक राज्य सरकार के नगर निकाय मामलों के विभाग, उत्तर बंग उन्नयन विभाग (एनबीडीडी) व सिलीगुड़ी-जलपाईगुड़ी विकास प्राधिकरण (एसजेडीए) आदि विभागों ने सिलीगुड़ी नगर निगम को 711.15 करोड़ रुपये दिए। अकेले एनबीडीडी व एसजेडीए ने 333.32 करोड़ रुपये दिए। उन्होंने सवाल खड़ा किया कि कभी अशोक भट्टाचार्य भी तो उत्तर बंग उन्नयन परिषद के व एसजेडीए के चेयरमैन थे तब उन्होंने सिलीगुड़ी नगर निगम को कितने रुपये दिए थे?
   मंत्री गौतम देव ने कहा कि वर्तमान 2018-19 वित्तीय वर्ष के समापन में भी अभी समय बचा है। तब तक और भी बहुत सी राशि आएगी। इसके अलावा राज्य सरकार के अन्य विभागों से समय-समय पर जो राशि दी गई है, वह अलग ही है। शहर की अधिकांश मुख्य सड़कों की देखरेख का जिम्मा राज्य सरकार के पीडब्ल्यूडी ने ले लिया है। राज्य सरकार सिलीगुड़ी नगर निगम से कोई पक्षपात नहीं बरत रही है बल्कि उसकी प्राप्ति से ज्यादा उसे दिया है व दे रही है।
    याद रहे कि माकपा नेता व सिलीगुड़ी के विधायक एवं मेयर अशोक भट्टाचार्य ने राज्य सरकार पर सिलीगुड़ी नगर निगम से पक्षपात बरतने व इसकी आर्थिक नाकेबंदी कर देने का आरोप लगाया था। इतना ही नहीं इसके विरुद्ध उन्होंने आगामी एक मार्च से कोलकाता में उसी मेट्रो चैनल पर धरना देने की चेतावनी दी है जिस मेट्रो चैनल पर राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी केंद्र सरकार के विरुद्ध धरने पर बैठीं थीं।
   इन आरोपों को तृणमूल कांग्रेस नेता व मंत्री गौतम देव ने बेबुनियाद व राजनीति से प्रेरित करार दिया है। उन्होंने कहा कि गत दो दिन पहले राज्य सरकार के ग्रीन सिटी प्रोजेक्ट के तहत सिलीगुड़ी नगर निगम को 10.13 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि वित्तीय वर्ष 2017-18 में 31 मार्च तक एक बिल्डिंग निर्माण का 2.43 करोड़ रुपये सिलीगुड़ी नगर निगम खर्च नहीं कर पाया और नियमानुसार सरेंडर कर दिया। क्यों? एक ओर तो आरोप है कि रुपये मिलते ही नहीं और वास्तविकता है कि रुपये मिलते हैं पर खर्च नहीं कर वापस कर दिए जाते हैं। अर्बन एंप्लायमेंट, हाउजिंग स्कीम, लाइवलीहुड स्कीम, हेल्थ मिशन, आर. आर. योजना आदि के कार्यों के कुल मिला कर 11.35 करोड़ पड़ा रुपये अभी भी पड़े हुए हैं। पर, नगर निगम कुछ कर नहीं रहा है।
  इधर, वित्तीय वर्ष पूरा होने में मात्र एक महीना शेष रह गया है। कहीं, ये 11 करोड़ रुपये भी वापस न चले जाएं। उन्होंने कहा कि मेयर तिकड़मबाजी राजनीति न करें बल्कि काम का काम करें। उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि यदि मेयर कोलकाता के मेट्रो चैनल पर बेवजह धरना देते हैं तो यहां सिलीगुड़ी नगर निगम में मेयर के दफ्तर के सामने तृणमूल कांग्रेस के पार्षद भी धरना देंगेव जन-जन तक इसका नगर निगम की नाकामी को पहुंचाएंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.