Move to Jagran APP

रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश ने कूचबिहार में सेंटर आफ एक्सीलेंस स्पोर्टस ग्राउंड का किया शिलान्यास

इस एसएआई एनसीओई की स्थापना के साथकूचबिहार खेलों का राष्ट्रीय केंद्र बन जाएगा। यह नया केंद्र न केवल कूचबिहार बल्कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के भी इच्छुक एथलीटों को विश्व स्तरीय खेल और कोचिंग की सुविधाएं प्रदान करेगा। कूचबिहार में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाएं आयोजित किये जा सकते हैं।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Mon, 23 May 2022 07:17 PM (IST)Updated: Mon, 23 May 2022 07:17 PM (IST)
रेल राज्यमंत्री दर्शना जरदोश ने कूचबिहार में सेंटर आफ एक्सीलेंस स्पोर्टस ग्राउंड का किया शिलान्यास
केंद्रीय रेल और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश सेंटर आफ एक्सीलेंस स्पोर्टस ग्राउंड का वर्चुटल शिलान्यास करतीं हुईं। जागरण फोटो।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। केंद्रीय रेल और कपड़ा राज्य मंत्री दर्शना जरदोश ने रविवार को सेंटर आफ एक्सीलेंस स्पोर्टस ग्राउंड का वर्चुअल शिलान्यास किया। इसके लिए रेलवे की ओर से कूचबिहार में 25 एकड़ जमीन मुहैया कराई गई है।  खेल के लिए राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (एनसीओई) की आधारशिला रेल और कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश, युवा मामले एवं खेल और गृह राज्यमंत्री निसिथ प्रमाणिक और अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री जॉन बरला की उपस्थिति में न्यू कूचबिहार में रखी गई। इस अवसर पर रेल एवं खेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

loksabha election banner

बताते चले कि 21 मई को पूर्वोत्तर सीमा रेल का दौरा रेल राज्यमंत्री ने किया। ऐतिहासिक शहर कूचबिहार में खेल के विकास के लिए भारत में अब तक के पहले राष्ट्रीय उत्कृष्टता केंद्र (एनसीओई) की स्थापना के लिए रेल और खेल मंत्रालय के बीच शनिवार को उनकी उपस्थिति में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया गया था। रेल मंत्रालय, भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) के सहयोग से इसका निर्माण करने को तैयार है।

इस एसएआई एनसीओई की स्थापना के साथ,कूचबिहार खेलों का राष्ट्रीय केंद्र बन जाएगा। यह नया केंद्र न केवल कूचबिहार बल्कि पूर्वोत्तर क्षेत्र के भी इच्छुक एथलीटों को विश्व स्तरीय खेल और कोचिंग की सुविधाएं प्रदान करेगा। कूचबिहार में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्पर्धाएं आयोजित किये जा सकते हैं। पू. सी. रेल में कार्यरत कई खिलाडिय़ों ने जहां ओलंपिक सहित अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का मान बढ़ाया है,वहीं इस केंद्र की स्थापना से खेल गतिविधियों को कई गुना बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने न्यू कूचबिहार स्टेशन पर एकीकृत वीडियो निगरानी प्रणाली का भी उद्घाटन किया। यह प्रणाली चौबीसों घंटे रेल परिसर की निगरानी कर यात्रियों और रेलवे संपत्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने में मदद करेगी। श्रीमती जरदोश ने वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट योजना के तहत न्यू कूचबिहार स्टेशन पर स्थानीय उत्पादों के एक स्टॉल का भी मुआयना किया। यह योजना आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देती है और रेलवे स्टेशनों को स्थानीय उत्पादों का विक्रय केंद्र बनाती है।

22 मई को न्यू कूचबिहार में वरिष्ठ रेलवे अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक भी आयोजित की गई, जहां उन्होंने लामडिंग-बदरपुर पहाड़ी खंड में भूस्खलन प्रभावित रेलवे क्षेत्रों की जानकारी ली। श्रीमती जरदोश ने रेलवे अधिकारियों को पहाड़ी खंड में जल्द से जल्द ट्रेन कनेक्टिविटी को सामान्य करने के लिए बहाली कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया।   

इससे पहले केंद्रीय रेल और कपड़ा राज्य मंत्री श्रीमती दर्शना जरदोश ने 21 मई को माननीय युवा मामले एवं खेल और गृह राज्य मंत्री श्री निसिथ प्रमाणिक के साथ संयुक्त रूप से न्यू जलपाईगुड़ी से न्यू कूचबिहार अनुभाग का विंडो ट्रेलिंग निरीक्षण भी किया था। निरीक्षण के दौरान पूर्वोत्तर सीमा रेल के महाप्रबंधक अंशुल गुप्ता और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।  उक्त जानकारी मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.