Move to Jagran APP

लॉकडाउन में सिक्किम के छात्रों तक पहुंच बनाने में शिक्षा विभाग ने पहल की: जीपी उपाध्याय

केंद्रीय शिक्षा मंत्री की वर्चुअल बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव हुए शामिल --------- संसू.गंगटोक क

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 May 2021 08:33 PM (IST)Updated: Tue, 18 May 2021 08:33 PM (IST)
लॉकडाउन में सिक्किम के छात्रों तक पहुंच बनाने में शिक्षा विभाग ने पहल की: जीपी उपाध्याय
लॉकडाउन में सिक्किम के छात्रों तक पहुंच बनाने में शिक्षा विभाग ने पहल की: जीपी उपाध्याय

केंद्रीय शिक्षा मंत्री की वर्चुअल बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव हुए शामिल

loksabha election banner

---------

संसू.गंगटोक: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशक द्वारा बुलाई गई राष्ट्रस्तर की वीडियो कॉंफ्रेंसिंग बैठक में सिक्किम के अतिरिक्त मुख्य सचिव जीपी उपाध्याय ने राज्य को प्रतिनिधित्व किया। शिक्षा मंत्री निशक ने राष्ट्रीय स्तर पर शिक्षा मंत्रालय अंतर्गत कोविड-19 कार्य योजना और राज्यों की तैयारियों पर जानकारी ली केंद्रीय मंत्री ने राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के शिक्षा सचिवों और राज्य परियोजना निदेशकों के साथ वर्चुअल बैठक की थी।

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव उपाध्याय ने केंद्रीय मंत्री समक्ष लॉकडाउन अवधि राज्य के छात्रों तक की पहुंच को सुनिश्चित करने के लिए राज्य शिक्षा विभाग द्वारा उठाए कदमों की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग सोशियल मीडिया और अन्य माध्यम से वरिष्ठ स्तर के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षा संचालन कर रही है। मध्य और वरिष्ठ स्तर के छात्रों के लिए ऑनलाइन शिक्षा, मूल्याकन और शिक्षा की निरंतरता के लिए सिक्किम एडुटेक एप प्रयोग किया जा रहा है। सिक्किम एडुटेक ऐप के दूसरे संस्करण में वीडियो क्लास और मूल्याकन की सुविधा शुरु की गई है। इसके अलावा होम स्कूलिंग की अवधारणा भी अभ्यारण है, जिस अंतर्गत स्कूल आने के लिए असमर्थ छात्रों तक पहुंचने का प्रयास किया जा रहा है। जो भी छात्र स्कूल आने में असमर्थ है उन तक पहुंचने के उद्देश्य से इस का शुरुआत किया जा रहा है। यह अवधारणा देश के विभिन्न राज्य ग्रहण कर चुके है।

अतिरिक्त मुख्य सचिव ने आगे कहा कि सिक्किम ने राज्य शिक्षा सुधार आयोग गठन किया है और एनईपी-2020 के तहत विभिन्न गतिविधियों को शुरू किया गया है। उन्होंने हाल कोविड कार्ययोजना के ऊपर किए गए कामों को बताया। उन्होंने कहा कि राज्य कोविड-19 महामारी के समय शिक्षा प्रणाली प्रबंधन, स्कूलों में ऑनलाइन शिक्षा की रणनीति और एनईपी-2020 कार्यान्वयन शामिल है। इस संबंध में अप्रैल 2021 से मार्च 2022 तक किए जाने वाले विभिन्न गतिविधियों के बारे में मार्गचित्र तैयार किया गया है। बैठक में शिक्षा विभाग के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

------------

चित्र परिचय: फोटो 01- केंद्रीय मंत्री के साथ वर्चुअल बैठक में शामिल अतिरिक्त मुख्य सचिव

-----------

महामारी से जंग जीतने में राज्य सरकार कोई कसर नहीं छोड़ेगी: मंत्री लोकनाथ शर्मा

बोले: सभी खंड व नपा क्षेत्रों में वार्ड स्तरीय प्रबंधन समिति का गठन जरूरी

संसू. गंगटोक: महामारी से निपटने में राज्य सरकार किसी तरह की कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगी। हम मुख्यमंत्री पीएस गोले के नेतृत्व में महामारी के खिलाफ जंग मजबूती से लड़ रहे हैं और हमें विश्वास है कि हम जीतेंगे। यह मंतव्य गेजिंग-बर्मेक विस क्षेत्र के विधायक व राज्य सरकार के कृषि मंत्री लोकनाथ शर्मा ने व्यक्त किया। उन्होंने गेजिंग नगर पंचायत कोविड-19 प्रबंधन समिति के साथ वर्चुअल बैठक की। बैठक में पश्चिम जिला के जिलापाल कर्मा आर बोन्पो, गेजिंग नगर पंचायत के पार्षद और एमईओ भूमिका प्रधान सहभागी बने। पश्चिम जिला के गेजिंग नगर पंचायत अंतर्गत सभी वार्डो के लिए कोविड-19 प्रबंधन समिति गठन किया गया है। समिति की अगुवाई संबन्धित वार्ड के पार्षद स्वयं करेंगे। समिति में आशाकर्मी, नगर पालिका के कर्मचारी और स्वयंसेवी शामिल है।

बैठक को संबोधित मंत्री लोकनाथ शर्मा ने कहा कि कोरोना महामारी ने सिक्किम को भी प्रभावित किया है। महामारी को नियंत्रित करने के लिए समन्वित प्रयास जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तामाग (गोले) के नेतृत्व में महामारी रोकने के लिए कुछ कसर नहीं छोड़ी जाएगी। राज्य सरकार के निर्देश अनुसार अब सभी खंड और नगरपालिका क्षेत्रों में भी वार्ड स्तरीय प्रबंधन समिति गठन करना आवश्यक बताया।

मंत्री शर्मा ने इस महामारी में गरीब परिवारों को राशन उपलब्ध कराने के लिए खुद लगे हुए है ऐसा अवगत कराया। उन्होंने कोविड संक्रमित लोगों को प्रारंभिक निदान और सभी चिकित्सा देखभाल सुनिश्चित करने में जोर दिया। लोग कोविड के लक्षणों को साधारण सोचकर बेपरवाह करेंगे, उनको कोविड लक्षणों को बेपरवाह करने से सावधान करना प्रबंधन समिति की जिम्मेदारी है। उन्होंने प्रबंधन समिति को निर्देश दिया है कि ऐसी स्थिति को ध्यान दे।

उन्होंने आगे कहा कि राज्य सरकार के द्वारा कोविड-19 प्रबंधन के लिए घर में ही दवाई का पैकेट उपलब्ध कराने की पहल शुरु की गई है। प्रत्येक कोविड संक्रमितों तक उक्त किट्स पहुंचाने के लिए वार्ड स्तरीय समिति को सक्रिय रहना चाहिए। मंत्री शर्मा ने इस महामारी में उल्लेखनीय योगदान देने वाले सभी स्वयंसेवकों को धन्यवाद दिए है। आईपीआर विभाग (पश्चिम) द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में उल्लेख किया गया है कि बैठक को जिलापाल कर्मा आर बोन्पो और एमईओ भूमिका प्रधान ने भी संबोधन कि या।

फोटो 02- वर्चुअल बैठक को संबोधित करते हुए मंत्री लोकनाथ शर्मा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.