Move to Jagran APP

जमीन अधिग्रहण प्रभावितों का अनशन जारी

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी शहर के निकट कावाखाली में न्यू टाउनशिप प्रोजेक्ट के लिए हुए

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 10:35 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 10:35 PM (IST)
जमीन अधिग्रहण प्रभावितों का अनशन जारी
जमीन अधिग्रहण प्रभावितों का अनशन जारी

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : शहर के निकट कावाखाली में न्यू टाउनशिप प्रोजेक्ट के लिए हुए जमीन अधिग्रहण के प्रभावित लोगों द्वारा पोड़ाझार कावाखाली भूमि रक्षा कमेटी के बैनर तले बीते चार दिनों से कावाखाली में किया जा रहा क्रमिक अनशन जारी है। इसके प्रदर्शनकारियों ने अविलंब उन्हें पुनर्वास का पूरा लाभ देने अथवा उनकी जमीन लौटा दिए जाने की मांग की। इस मांग पर अविलंब अमल नहीं होने पर प्रदर्शनकारियों ने आगामी दिनों आमरण अनशन तक शुरू करने की चेतावनी दी है। इसके साथ ही माकपा नेता दिलीप सिंह के नेतृत्व में बस्ती उन्नयन परिषद के प्रतिनिधियों ने आदोलनकारियों से मुलकात की और उनको हर मदद का भरोसा दिया।

loksabha election banner

इस अवसर पर प्रदर्शनकारियों ने कहा कि 2004 में ही तत्कालीन माकपा नीत वाममोर्चा सरकार के समय सिलीगुड़ी-जलपाईगुड़ी विकास प्राधिकरण द्वारा उन लोगों की जमीन का अधिग्रहण किया गया था। कहा गया था कि इलाके में न्यू टाउनशिप विकसित होगा। रोजगार के नए-नए अवसर पैदा होंगे। इलाके के लोगों को रोजगार मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें उनकी अधिग्रहित जमीन की कीमत व बदले में अन्यत्र जमीन व पुनर्वास हेतु विशेष पैकेज दिया जाएगा। मगर, केवल नाम मात्र की राशि दी गई और बस हो गया। 15 वर्ष से अधिक समय गुजर गए हैं लेकिन न हमें हमारा प्लॉट आवंटित हुआ और न ही पुनर्वास हेतु कोई विशेष पैकेज दिया गया। इधर, हमारी अधिग्रहित जमीन कॉर्पोरेट के हाथों बेच दी गई है। इसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हमारी मांग है कि अविलंब हमें वायदे के अनुसार सारी क्षतिपूिर्त व सुविधाएं दी जाएं अन्यथा हमारी जमीन लौटा दी जाए। इधर, चार दिनों से क्रमिक अनशन जारी रहने के बावजूद शासन-प्रशासन की ओर से एक भी कोई प्रदर्शनकारियों से मिलने व उनका हालचाल लेने नहीं आया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.