-साड़ी के साथ ही ज्वेलरी दुकानों में भारी भीड़

-चटक-मटक रंग वाले परिधानों की सबसे अधिक मांग

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : करवा चौथ रविवार को है। जिसकी तैयारी में महिलाएं व्यस्त नजर आ रही है। इस अवसर को देखते हुए बाजार सजा हुआ नजर आ रहा है। पर्व को देखते हुए रंग-बिरंगे परिधानों की बहुत मांग है। इस बारे मे बूटिक चला रही सुनीता सोमानी ने बताया कि इंडो वेस्टर्न साड़ी, गाउन, कुर्ता वीद हैवी दुप्पटा को बेहद पसंद किया जा रहा है। इसके अलावा चटक-मटक रंग वाले परिधानों की भी मांग है।

इसी क्रम में पूजा के लिए सजी हुई थालियां भी उपलब्ध है। जिनकी कीमत चार सौ रुपये से शुरू होती है। इस बारे में दुकानदार मोहित मित्तल ने बताया कि पूजा के लिए इन थालियों की बेहद मांग है। इसके अलावा महिलाएं पूजा के अवसर पर चूड़ा पहनती है। जिनकी कीमत भी चार-पांच सौ रुपये से शुरू होती है। इमीटेशन ज्वेलरी भी खूब बिक रही है। विशेष तौर पर झूमके, मांग टीका, चूडियों की खूब डिमांड है।

मिठाई की दुकानें भी सजी हुई नजर आ रही है। मिठाई विक्रेताओं ने चीनी से बने करवों को मंगाया है। मीठा करवा कलश के आकार का होता है। इस बारे में दुकानदारों का कहना है कि नवविवाहिताओं के द्वारा पूजा के समय मीठा करवा रखकर पूजा की जाती है। जिन्हें बाद में सुहागिनों में बांट दिया जाता है।

करवा चौथ को लेकर चारों ओर गहमागहमी नजर आ रही है। सरघी की दुकानों पर भी महिलाओं की भीड़ देखी जा रही है। जहां पर मेवा, नारियल, गुड़ सहित नाना प्रकार की सामग्रियां महिलाएं खरीद रही है।

उल्लेखनीय है कि इस दिन महिलाएं पति की लंबी आयु की कामना की व्रत रखती है। कोई इस व्रत को निर्जल रहकर पूरा करता है तो कोई चाय-पानी पीकर व्रत रखता है। व्रत को लेकर चारों ओर उत्साह नजर आ रहा है। महिलाओं का कहना है कि व्रत को लेकर किसी प्रकार की कोताही नहीं करना चाहती है। इसलिए इस समय जमकर खरीदारी की जा रही है।

Edited By: Jagran