Move to Jagran APP

कोयले की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत : जयप्रकाश

ईसीएल मुख्यालय के गुणवत्ता विभाग के तत्वावधान में सोमवार को ईसीएल सीएमडी के सम्मेलन कक्ष में गुणवत्ता जागरूकता पखवाड़ा का आयोजन किया गया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 27 Jun 2018 02:19 PM (IST)Updated: Wed, 27 Jun 2018 02:45 PM (IST)
कोयले की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने की जरूरत : जयप्रकाश

सांकतोड़िया। ईसीएल मुख्यालय के गुणवत्ता विभाग के तत्वावधान में सोमवार को ईसीएल सीएमडी के सम्मेलन कक्ष में गुणवत्ता जागरूकता पखवाड़ा का आयोजन किया गया। मौके पर ईसीएल के निदेशक तकनीकी संचालन एसके झा, निदेशक तकनीकी योजना परियोजना जय प्रकाश गुप्ता, निदेशक वित्त संजीव सोनी, सीएमडी के तकनीकी सचिव नीलाद्री राय, महाप्रबंधक (पी एंड आईआर) आरके राउत सहित अन्य उपस्थित थे।

loksabha election banner

कार्यक्रम के दौरान तकनीकी निदेशक संचालन एसके झा ने कहाकि कोयले की गुणवत्ता से जुड़े अधिकारी पर्दे के पीछे रहकर कंपनी के लिए बड़ा काम करते हैं। उनकी जवाबदेही अधिक है। कंपनी का भविष्य उनके हाथों में ही है । इन अधिकारियों को मुख्य धारा में लाने की आवश्यकता है ।

आज कंपनी की कीमत (वैल्यू ) इनके कारण ही है । श्री झा ने कहाकि कोयले का ग्रेड गिरने के कारण कंपनी को पिछले वर्ष में 272 करोड़ रुपए का नुकसान उठाना पड़ा था। जबकि चालू वर्ष में लगभग 350 करोड़ रुपए घाटा होने की संभावना है। अगर अभी से सचेत नहीं हुए तो कंपनी की स्थिति दिन प्रतिदिन बिगड़ते जाएगी । उन्होंने कहा कि फिर भी कुछ कमियां रह जाती हैं ।

काम करने में दिक्कतें होती हैं। कंपनी की बेहतरी के लिए कमियों के समायोजन हेतु एक प्लेटफार्म बनाने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है । निदेशक तकनीकी योजना परियोजना जयप्रकाश गुप्ता ने कहाकि ईसीएल अच्छी गुणवत्ता वाले कोयले के लिए जानी जाती है।

यहां अधिकांश जी-4 और जी-5 ग्रेड का कोयला पाया जाता है। उन्होंने अधिक मुनाफे के लिए कोयले की गुणवत्ता पर ध्यान देने की बात कहते हुए कहाकि कोयले की गुणवत्ता में सुधार होगा तभी कोयले का अच्छा दाम मिलेगा। इसलिए हम सभी को मिलकर कोयले की गुणवत्ता पर ध्यान केंद्रित करना है। ग्राहक, उपभोक्ता आदि को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.