Move to Jagran APP

हाजिक काजी ने इंजीनियरिंग छात्रों को बताए सफलता के गुर, इरोम चानू शर्मिला ने सिखाया संघर्ष

जलपाईगुड़ी स्थित गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज में आयोजित टेडेक्स नामक कार्यशाला के माध्यम से भविष्य के इंजीनियरों को सफलता के मंत्र बताए गए। इसका मीडिया पार्टनर दैनिक जागरण था।

By Rajesh PatelEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 07:53 PM (IST)Updated: Mon, 11 Feb 2019 07:53 PM (IST)
हाजिक काजी ने इंजीनियरिंग छात्रों को बताए सफलता के गुर, इरोम चानू शर्मिला ने सिखाया संघर्ष
जलपाईगुड़ी [जागरण संवाददाता]। जलपाईगुड़ी स्थित गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज में सोमवार को दैनिक जागरण के सहयोग से टेक्निकल इंटरटेनमेंट एंड डिजाइन शाखा (टीईडी) की ओर से टेडेक्स नामक कार्यशाला का आयोजन किया गया। वक्ताओं ने भविष्य के इंजीनियरों को असली सफलता के मंत्र बताए। इसमें मणिपुर की मानवाधिकार कार्यकर्ता इरोम चानू शर्मिला ने संघर्ष से पीछे न हटने की सीख दी तो मुम्बई से आए 12 साल के हाजिक काजी ने लगन को सफलता का मूल मंत्र बताया।

टेडेक्स कार्यशाला में उपस्थित लोग।
    कार्यशाला में में शिक्षा, चिकित्सा, आविष्कार की दुनिया में महारथ हासिल करने वाले देश-विदेश के प्रख्यात गणमान्य व्यक्तियों ने अपने अनुभव भविष्य के इंजीनियरों के साथ साझा किए।
     कॉलेज के प्राचार्य अमिताभ राय ने कहा कि पढ़-लिख कर सिर्फ नौकरी करने से ही नहीं होगा, समाज के लिए भी काम करना होगा। इस कार्यक्रम का मूल लक्ष्य है छात्र-छात्राओं में स्किल डेवलप करना, ताकि हमारे विद्यार्थी आगे चलकर जॉब सीकर के बजाए जॉब प्रोवाइडर बने।
    हाजिक काजी ने की बातों को सुनकर इंजीनियरिंग के छात्र आश्चर्यचकित हो गए। काजी ने कहा कि उसने एक जहाज का मॉडल तैयार किया है। यह जहाज समंदर से कचरों का सफाया करेगा। यह उसका पांचवां सम्मेलन है। इससे पहले उसने न्यूयॉर्क, बैंगलुरु आदि जगहों में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया है। इनके अलावा अलकानंदा राय समेत देश के विभिन्न क्षेत्रों से नौ प्रख्यात दिशा निर्देशक व हस्तियों ने कॉलेज के कार्यक्रम में शामिल होकर कार्यक्रम का शोभा बढ़ाई।
  कार्यक्रम के मुख्य आयोजक अयन देव ने कहा कि टेडेक्स एक अंतरराष्ट्रीय मंच है। यहां पर समाज के विभिन्न स्तर के दिशा निर्देशकों की बातें व उनकी सफलता के बारे में जानकारी मिली, जिससे युवा व विद्यार्थी काफी लाभान्वित हुए। उल्लेखनीय है कि प्रख्यात अभिनेता आशीष विद्यार्थी इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले थे। शारीरिक अस्वस्थता के कारण शामिल नहीं हो पाए। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.