Move to Jagran APP

गोरखालैंड आंदोलन: केंद्र करे पहल वरना 8 के बाद आंदोलन तेज

अलग गोरखालैंड राज्य की मांग को ले के समर्थन में मिरिक,दार्जिलिंग, कालिम्पोंग और कर्सियांग में आमरण अनशन जारी है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 05 Aug 2017 04:29 PM (IST)Updated: Sat, 05 Aug 2017 04:29 PM (IST)
गोरखालैंड आंदोलन: केंद्र करे पहल वरना 8 के बाद आंदोलन तेज
गोरखालैंड आंदोलन: केंद्र करे पहल वरना 8 के बाद आंदोलन तेज

सिलीगुड़ी, [जेएनएन] । अलग गोरखालैंड राज्य की मांग को ले हिल्स में 51 वें दिन शुक्रवार को विभिन्न स्थानों पर रैली निकली ,प्रतिष्ठानों समेत स्कूल, कॉलेज, सरकारी दफ्तर व चाय बागान बंद रहे। वाहनों का आवागमन ठप है।

loksabha election banner

मांग के समर्थन में मिरिक,दार्जिलिंग, कालिम्पोंग और कर्सियांग में आमरण अनशन जारी है। बावजूद इसके आंदोलन के प्रति ना तो राज्य सरकार गंभीर है और न केंद्र सरकार। लोकसभा में विभिन्न राजनीतिक दलों के सांसदों द्वारा सदन में मामला उठाया भी गया परंतु भाजपा एक और 46 के फेर में फंसी हुई है। इन सारी बातों को ध्यान दिलाते हुए शुक्रवार को गोजमुमो के युवा मोर्चा सचिव अमृत योंजन ने प्रधानमंत्री और गृहमंत्री को भेजे गये पत्र की जानकारी पत्रकारों से वार्ता करते हुए दी। इस दौरान उनके साथ युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष सिद्धांत राई मौजूद थे। उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक आंदोलन से शायद केंद्र सरकार के कान पर जूं नहीं रेंग रही है। केंद्र के मन में क्या है वह खुलकर बताएं। युवाओं ने कहा कि यह राजनीतिक समस्या नहीं है। युवाओं के द्वारा लगातार 15वें दिन आमरण किया जा रहा है। वे अपने प्राण इस मांग के लिए न्यौछावर करने को तैयार है। युवाओं की सहनशीलता की परीक्षा सरकार और प्रशासन न लें। गोरखालैंड की दिशा में 

चौरास्ता पर आमरण अनशनरत आंदोलनकारियों की स्थिति दिनोंदिन बिगड़ रही , आंदोलनकारियों का कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी देश में डिजिटल इंडिया की बात करते हैं वहीं दूसरी ओर हिल्स में पिछले 51 दिनों से इंटरनेट सेवा ठप है। ऐसे में युवाओं को कितनी दिक्कतें हो रहीं युवा मोर्चा ने गोरखालैंड मूवमेंट को-आर्डिनेशन कमेटी के नेताओं को भी चेतावनी दी कि वे जनता के किसी भावना के साथ खिलवाड़ न करें। इस बार आंदोलन को हर हाल में सफल करें। गोजमुमो की ओर से दार्जिलिंग में वाहन में तोड़फोड़ के खिलाफ दार्जिलिंग सदर थाना में मामला दर्ज कराया गया है। 

स्कूल मामले में गुरुंग को जबरन फंसाने की कोशिश 

दार्जिलिंग पुलिस मालीधुरा के एक स्कूल को लेकर गोजमुमो प्रमुख विमल गुरुंग को अकारण फंसाने की कोशिश की जा रही है। यह कहना है महासचिव रोशन गिरि का। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अमरनाथ यादव के अनुसार बागान की जमीन में सरकार के बिना अनुमति से स्कूल का निर्माण विमल गुरुंग ने कराया है। गिरि ने कहा कि यह स्कूल एक ट्रस्ट द्वारा संचालित है। यहां 500 अधिक स्कूल में बच्चे है। इसमें सिलीगुड़ी,तराई व डुवार्स के गरीबी रेखा के नीचे गुजर बसर करने वाले बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। यह निशुल्क है। यह स्कूल विमल गुरुंग का सपना है। इस प्रकार मामला दर्ज कर इस स्कूल को बंद कराने की कोशिश गरीब बच्चों के जीवन से खेलना होगा। 

केंद्रीय मंत्री व नेता से भेंट 

गोरखालैंड मूवमेंट कॉओर्डिनेशन कमेटी के विभिन्न दल व संगठनों ने दिल्ली के मंत्री व नेताओं से मुलाकात की। गोरखा भारती विचार मंच और कालिम्पोंग कृषक कल्याण संगठन का प्रतिनिधि दल केंद्र सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग ,रसायन व उर्वरक राज्यमंत्री मनसुख से भेंट की। प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व सी के श्रेष्ठ ने किया। उन्होंने आश्र्वासन दिया है कि वे इस पूरे मामले को राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात कर जानकारी देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.