Move to Jagran APP

बारिश से परेशान हैं मूíतकार,एलपीजी सहारा

जागरण संवाददाता सिलीगुडी शहर में दो-तीन दिन से लगातार हो रही बारिश की वजह से मूíतकार परेशा

By JagranEdited By: Published: Sat, 26 Sep 2020 06:26 PM (IST)Updated: Sat, 26 Sep 2020 06:26 PM (IST)
बारिश से परेशान हैं मूíतकार,एलपीजी सहारा

जागरण संवाददाता, सिलीगुडी: शहर में दो-तीन दिन से लगातार हो रही बारिश की वजह से मूíतकार परेशान हैं। उनका कहना है कि दुर्गा पूजा और लक्खी पूजा के आयोजन में करीब एक महीने का ही समय बचा है। अगर इसी तरह से बारिश होती रही तो मूíतयों को कब सुखाएंगे और कब उनमें रंग भरा जाएगा। हा मशीन से मूर्तियों को सुखाने का काम हो रहा है,लेकिन इसमें परेशानी काफी अधिक है। प्रतिमा को धूप में सुखाने से काम सही तरीके से हो पाता है। इस वर्ष तो बारिश भी खूब हुई है। ऐसे में बारिश की वजह से पहले से ही मूíतयों को सुखाने में बेहद दिक्कत पेश आ रही थी और फिर लगातार दो-तीन दिन से हो रही बारिश ने तो और परेशान करके रख दिया है । इस वर्ष तो कोरोन के कारण ऐसे ही काम कम है और ऊपर से ये बारिश। ये तो सीजनल काम है। अगर मूíतयों को सही समय पर तैयार नहीं कर पाए तो सारी मेहनत बेकार हो जाएगी। इसबीच,सिलीगुड़ी के कुम्हार टोली में जोर-शोर से प्रतिमा बनाने का काम चल रहा है। हां प्रतिमाओं की संख्या जरूर कम है। कोरोना संकट को देखते हुए बड़ी प्रतिमा भी नहीं बन रही है। मूíतकार दिन रात एक कर के प्रतिमाओं को बनाने में लगे हुए हैं। कहीं पर मूíतयों को मशीन से सूखा जा रहा है तो कहीं पर धूप का इंतजार किया जा रहा है। मूर्तिकार एलपीजी सिलेंडर का उपयोग प्रतिमा सुखाने के लिए कर रहे हैं। वहीं शहर वासियों का भी कहना है कि वाकई इस वर्ष बहुत अधिक बारिश हुई है। दुर्गा पूजा के समय मौसम सही रहा तो वे पूजा का आनंद ले पाएंगे। अन्यथा देवी के दर्शन करने में भी परेशानी होगी।

loksabha election banner

सीएम की घोषणा से पूजा कमेटियों में खुशी की लहर

जागरण संवाददाता, सिलीगुडी : दुर्गा पूजा को लेकर इस वर्ष पूजा कमेटियों में ऊहापोह की स्थिति थी कि पता नहीं सरकार की ओर से क्या गाइडलाइन आने वाली है। ऐसे में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा पूजा कमेटियों को पचास हजार की राशि अनुदान के रूप में दिए जाने की घोषणा करने के साथ ही गाइड लाइन भी जारी कर दी गई है। इससे पूजा आयोजकों में खुशी की लहर है। इसके साथ ही पूजा आयोजन में बिजली खपत में छूट सहित अन्य विभागों द्वारा भी कई प्रकार की सहायता निशुल्क रूप से की जाएगी। ऐसे में पूजा कमेटियों ने राहत की सास ली है। इनलोगों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को बहुत-बहुत धन्यवाद कहा है। मुख्यमंत्री की घोषणा को लेकर कई पूजा कमेटियों से बातचीत की गई। ----------

दुर्गा पूजा को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जो पचास हजार की राशि अनुदान के रूप में दी है,उसके लिए हम दीदी को बहुत धन्यवाद देते है। कोविड 19 को लेकर जो परिस्थिति चल रही है, उस समय ये राशि बहुत ही काम आएगी। यह तो तय है कि भले ही छोटे स्तर पर सही,पूजा का आयोजन होगा।

- मिलन दत्ता, पूर्व सचिव, स्वास्तिका युवक संघ

---------------

कोरोना महामारी के समय दुर्गा पूजा बहुत ही सादगी के साथ मनाई जाएगी। कहीं से भी किसी प्रकार का चंदा कलेक्शन नहीं किया जाएगा। ऐसे में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के द्वारा पचास हज़ार की राशि अनुदान के रूप में देना एक सराहनीय कदम है। साथ ही बिजली बिल में भी छूट और फायर ब्रिगेड की तरफ से भी की गई छूट की घोषणा की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है।

-प्रातोष साहा, सचिव,जेटीएस क्लब ---------------- जिस प्रकार की गाइडलाइन सरकार की ओर से दी गई हैं उसी के अनुरूप पूजा पंडाल बनाया जाएगा। चारों ओर से खुला पंडाल का निर्माण किया जाएगा। जो अनुदान दिया गया है उस राशि से बहुत सहायता मिलेगी। बहुत ही साधारण तरीके से पूजा की जाएगी। इस समय के जो हालात हैं स्वच्छता का विशेष ख्याल रखा जाएगा।

- अभिजीत कर्मकार, सचिव, जातीय शक्ति संघ व पाठागार

--------------

इस समय जो परिस्थिति है ऐसे में चंदा संग्रह करना बहुत ही कठिन कार्य है। इस वर्ष पूजा बहुत ही साधारण तरीके से की जाएगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा दी गई है,वह बहुत कारगर साबित होगी। वहीं बिजली की खपत में भी छूट सहित अन्य विभागों की ओर से भी कुछ राहत की घोषणाएं की गई है जो एक सराहनीय प्रयास है।

- पार्थ दे,उपाध्यक्ष, सेंट्रल कॉलोनी दुर्गा पूजा कमेटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.