Move to Jagran APP

भारत में पर्यटन व्यवसाय उद्योग के रूप में हो रही विकसित

सिक्किम जैविक खेती राज्य होने के कारण पर्यटन के गुणवत्ता में काफी सुधार आई है। इससे अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के आवगमन में भी बढ़ोतरी आई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 12 May 2018 01:22 PM (IST)Updated: Fri, 18 May 2018 11:18 AM (IST)
भारत में पर्यटन व्यवसाय उद्योग के रूप में हो रही विकसित
भारत में पर्यटन व्यवसाय उद्योग के रूप में हो रही विकसित

गंगटोक, जागरण संवाददाता। पर्यटन व्यवसाय को बहु आयामिक बनाने के लक्ष्य से टूरिज्म सेलटर द्वारा आयोजित तीन दिवसीय सिक्किम टूरिज्म मार्ट शहर के रेंदेभ्यू होटल के सभागार में शुक्रवार से आरंभ हो गई। उक्त मार्ट का उद्घाटन राज्य के पर्यटन सचिव सीपी ढकाल ने किया।

loksabha election banner

इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि भारत में अब पर्यटन व्यवसाय एक उद्योग के रूप में लगातार विकसित हो रहा है। जिसमें सिक्किम भी अछूता नहीं है। लेकिन सिक्किम जैविक खेती राज्य होने के कारण पर्यटन के गुणवत्ता में काफी सुधार आई है। इससे अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के आवगमन में भी बढ़ोतरी आई है। अब ग्रामीण भी पर्यटन व्यवसाय से जुड़ रहे हैं।

इसी कारण राज्य सरकार ने होम स्टे के लिए 3500 लाभार्थियों को सीधी तरह से मकान निर्माण करा दी है। जहां पर्यटकों के लिये निवास करने की पूरी व्यवस्था है। इसी तरह सड़कों की हालात भी सुधार आ रही है। आगामी माह जुन से हवाई पट्टी भी का भी शुभारंभ हो जाएगा।

उन्होंने इस मार्ट के जरिए होटल व्यवसासियों, वाहन चालकों व टूर ऑपरेटरों के बीच होने वाली चर्चा व व्यापारिक संबंध कायम के लिए निर्णय होने की संभावना पर अपनी शुभकामनाएं भी दी है। इस वजह राज्य में पर्यटन व्यवसाय को बढ़ाने के लिए सभी आवश्यकताएं पूरी होगी। उक्त अवसर पर टूरिज्म सेलटर के निदेशक व सीइओ ने भी संबोधन किया।

इस दौरान बोडोलैंड टेरिटोरियल काउंसिल, तेलंगना, आंधप्रदेश, पश्चिम बंगाल समेत विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.