Move to Jagran APP

सिलीगुड़ी में डेंगू का आंकड़ा ढाई सौ के पार, लोगों ने जताया रोष, सफाई ना करने का आरोप

वार्ड नंबर चार के लोगों ने आरोप लगाया कि वार्ड में सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है। डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित वार्ड नंबर पांच के एक डेंगू पीडि़त परिवार ने वार्ड नंबर पांच में सफाई की कमी पर अपनी नाराजगी व्यक्त की।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Sat, 10 Sep 2022 01:48 PM (IST)Updated: Sat, 10 Sep 2022 01:48 PM (IST)
सिलीगुड़ी में डेंगू का आंकड़ा ढाई सौ के पार, लोगों ने जताया रोष, सफाई  ना करने का आरोप
पिछले 24 घंटे में डेंगू के 22 नए मामले सामने आए। सांकेतिक तस्‍वीर।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में बढ़ रहे डेंगू के मामले अब स्वास्थ्यकर्मियों को भी अपने चपेट में लेना शुरू कर दिया है। मिली जानकारी के अनुसार नगर निगम के दो स्वास्थ्यकर्मी डेंगू से संक्रमित हुए हैं। बताया गया कि नगर निगम वार्ड चार के अर्बन प्राइमरी हेल्थ सेंटर (यूपीएचसी)-1 के दो स्वास्थ्यकर्मी डेंगू से संक्रमित पाए गए।  यूपीएचसी-1 अंतर्गत कार्यरत एक आशा कर्मी को पिछले सप्ताह डेंगू पॉजिटिव पाया गया था, जबकि यूपीएचसी से जुड़े एक लोअर डिवीजन क्लर्क भी सप्ताह डेंगू से संक्रमित हुए थे। यूपीएचसी की पास की निवासी टंपा डे नामक एक महिला भी डेंगू से पीडि़त थी। हालांकि बताया गया कि यूपीएचसी-1 सूत्रों ने कहा कि आशाकर्मी डेंगू से उबर चुकी हैं।

loksabha election banner

सफाइ्र की कमी पर नाराजगी

वार्ड नंबर चार के लोगों ने आरोप लगाया कि वार्ड में सफाई व्यवस्था का बुरा हाल है। वार्ड चार में ही सड़क किनारे अनुपयोगी जमीन पर कूड़े का ढेर लगा हुआ है, जिसके निस्तारण पर ध्यान नहीं देने का आरोप स्थानीय लोगों ने लगाया। वहीं डेंगू से सबसे ज्यादा प्रभावित वार्ड नंबर पांच के एक डेंगू पीडि़त परिवार ने वार्ड नंबर पांच में सफाई की कमी पर अपनी नाराजगी व्यक्त की।

शुक्रवार को सिलीगुड़ी नगर निगम में स्वास्थ्य व जल विभाग के एमआइसी दुलाल दत्ता, नगर निगम स्वास्थ्य अधिकारी डा संजीव मजूमदार, अन्य अधिकारी, वार्ड पर्यवेक्षक, वार्ड नंबर पांच के वार्ड सचिव तथा वार्ड पार्षद अनिता महतो के पिता अशोक महतो, ने डेंगू की स्थिति का जायजा लेने के लिए वार्ड -पांच का दौरा किया।

स्थानीय लोगों ने  एमआइसी के समक्ष व्यक्त की नाराजगी

इस दौरान वार्ड नंबर पांच निवासी पिंकी दत्ता, जो हाल ही में डेंगू से उबरी हैं, ने सिलीगुड़ी नगर निगम में स्वास्थ्य विभाग के एमआइसी, दुलाल दत्त के समक्ष सफाई विशेष रूप से नालों की सफाई की कमी पर तीव्र नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सफाई व्यवस्था दुरूस्त रखने को लेकर वार्ड पार्षद पर कथित तौर पर कोई पहल नहीं करने का आरोप लगाया। उक्त महिला दत्ता ने बताया कि उनके परिवार में तीन लोग डेंगू से संक्रमित हुए हैं। इनमें  16 साल का बड़ा बेटा भी डेंगू से अभी ठीक हो गया है, लेकिन 14 साल के छोटे बेटे का शहर के निजी अस्पताल में डेंगू का इलाज चल रहा है।

वहीं वार्ड नंबर पांच में साफ-सफाई की व्यवस्था पर नाराजगी व्यक्त करते हुए वार्ड नंबर पांच की एक अन्य महिला सुशीला मंडल ने कहा कि वार्ड में कई लोग डेंगू से पीडि़त हैं। मैं पिछले हफ्ते डेंगू पीडि़त थी। मेरे परिवार के पांच सदस्य बुखार से पीडि़त थे। महिला का कहना था कि अधिकांश घर संकरी गलियों में हैं और नालियां भी संकरी हो गई हैं। जल निकासी की समुचित व्यवस्था नहीं होने से पानी रुका हुआ है।

एमआइसी दुलाल दत्ता ने घर में जमा की ओर इशारा कर दिखाया आइना

वार्ड भ्रमण के दौरान एमआइसी दत्ता ने शिकायत करने वाली दत्ता के आवास पर  बाल्टी में जमा पानी की ओर इशारा किया। एमआइसी ने यह समझाने की कोशिश की कि घरों में जमा पानी मच्छरों के प्रजनन स्थल हो सकते हैं। हालांकि महिला ने कहा कि उन्होंने आज ही बाल्टी में पानी भरा है। उन्होंने कहा कि जमा हुआ ताजा पानी मच्छरों के लिए आदर्श प्रजनन स्थल बन सकता है। हमें घरों में साफ-सफाई बनाए रखना चाहिए।

-वार्ड पार्षद पर भी सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं देने का लगाया आरोप

एमआइसी दुलाल दत्ता ने वार्ड नंबर पांच की भाजपा पार्षद पर आरोप लगाते हुए कहा कि नालों की ठीक से सफाई नहीं की जाती है, जहां-तहां प्लास्टिक में फेंका हुआ सामान बिखरा पड़ा है, पहले इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए। नालों की कभी सफाई नहीं होती है।

इस दौरान दत्ता ने संवाददाताओं से बातें करते हुए कहा कि सिलीगुड़ी एक डेंगू प्रभावित क्षेत्र है। हम बीमारी से निपटने के लिए हर संभव उपाय कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों का एक वर्ग घर में रुके हुए पानी की जांच करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के साथ सहयोग नहीं कर रहे हैं। वार्ड 5 की बात करें तो कुछ निवासी घरों का कूड़ा नालों में फेंक देते हैं। लोग ऐसा नहीं करें, इसके लिए जागरूकता पैदा करने की कोशिश की जा रही है।

वार्ड सचिव ने एमआइसी के आरोपों का किया खंडन

वहीं मौके पर मौजूद वार्ड सचिव तथा वार्ड पार्षद अनिता महतो जो बुखार से उबर रही हैं, उनकी ओर से उनके पिता अशोक महतो ने एमआइसी द्वारा लगाए गए आरोपों को स्वीकार करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि लगाए गए आरोप निराधार है। नालों की सफाई पर ध्यान दिया जा रहा है। वार्ड नंबर पांच में ही स्थापित अर्बन प्राथमिक हेल्थ सेंटर-10 में औसतन प्रतिदिन लगभग दस नमूने एकत्र किए जा रहे हैं, जहां से डेंगू की जांच के लिए एकत्र नमूने सिलीगुड़ी जिला अस्पताल अथवा नगर निगम अस्पताल मातृसदन में भेजे जाते हैं।

ढाई सौ के पार पहुंचा डेंगू के मामले

दूसरी ओर सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में डेंगू के हर दिन मामलों की बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। नगर निगम के स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को 22 नए मामले सामने आए, इस तरह से जनवरी से लेकर अब डेंगू के 257 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं वार्ड नंबर पांच में पिछले 24 घंटे में नौ नए मामले, जबकि पिछले सात दिनों में डेंगू के 31 मामले सामने आ चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.