Move to Jagran APP

Coronavirus Vaccination in Darjeeling: दार्जिलिंग में शुरु हुआ वैक्‍सीनेशन, पहला टीका लगवाने वाले व्‍यक्ति ने साझा किया अनुभव

Coronavirus Vaccination in Darjelingसिलीगुड़ी जिला अस्पताल में एडीएम सुमंत सहाय तथा दार्जिलिंग जिले के सीएमओएच डॉक्टर प्रलय आचार्य ने सिलीगुड़ी जिला अस्पताल में इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया। यहां सबसे पहले एंबुलेंस चालक अशोक राय को वैक्‍सीन की पहली खुराक दी गई है।

By Babita KashyapEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 12:04 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 12:04 PM (IST)
Coronavirus Vaccination in Darjeeling: दार्जिलिंग में शुरु हुआ वैक्‍सीनेशन, पहला टीका लगवाने वाले व्‍यक्ति ने साझा किया अनुभव
एंबुलेंस ड्राइवर अशोक राय को फूलों का गुलदस्ता देकर सम्मानित करते दार्जिलिंग के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। पूरे देश की तरह दार्जिलिंग जिले में भी शनिवार को कोरोनावायरस वैक्सीनेशन प्रोग्राम  शुरु हो गया है। उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में  कोरोनावायरस वैक्सीनेशन प्रोग्राम का शुभारंभ उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल रोगी कल्याण समिति के चेयरमैन डॉ रुद्रनाथ भट्टाचार्य ने किया। वहीं सिलीगुड़ी जिला अस्पताल में इस कार्यक्रम का शुभारंभ सिलीगुड़ी के एडीएम सुमंत सहाय तथा दार्जिलिंग जिले के सीएमओएच डॉक्टर प्रलय आचार्य ने किया। 

loksabha election banner

 एंबुलेंस चालक अशोक राय ने ली पहली खुराक

 सिलीगुड़ी जिला अस्पताल में एंबुलेंस चालक अशोक राय ने कोरोना वायरस वैक्सीन की पहली खुराक ली हैं। वैक्सीन लेने के बाद फिलहाल उन्हें आधे घंटे के लिए ऑब्जरवेशन में रखा गया था। वैक्सीन लेने के बाद सीएमओएच डॉ आचार्य व एडीएम सहाय के साथ मीडिया के सामने आए एंबुलेंस ड्राइवर रॉय ने बताया कि कि सबसे पहले अंदर जाने के बाद उनका पहचान पत्र की जांच की गई। इसके बाद शरीर में कोई समस्या तो नहीं है इसकी जांच डॉक्टरों ने की। यह सब प्रक्रिया पूरी होने के बाद उनको वैक्सीन की खुराक दी गई। वैक्सीन का टीका देने के बाद आधे घंटे के लिए सेंटर में ही उन्हें ऑब्जर्वेशन में रखा गया था। इस दौरान उनको शरीर में किसी तरह की समस्या नहीं आई है। वह पूरी तरह से स्वस्थ हैं। अन्य लोगों को भी बिना किसी डर का कोरोना वैक्सीन लेना चाहिए।  

 एंबुलेंस ड्राइवर के बाद जिला अस्पताल ईएनटी विभाग के डॉक्टर रिचर्ड नर्जिनरी ने  दूसरे नंबर पर  वैक्सीन की टीका लिए। उन्होंने भी टीका लेने के बाद शरीर में किसी भी तरह की समस्या  होने से साफ इंकार करते हुए कहा कि  वह पूरी तरह से फिट हैं। पहले दिन  वैक्सीन की खुराक लेने  आने वाले  डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मियों में  किसी भी तरह का  भय व असमंजस की स्थिति नहीं है।  इसलिए  आम लोगों की भी जब  समय आए  तो बिना किसी डर का  कोरोना वैक्सीन का टीका  लेने से पीछे नहीं रहना चाहिए। कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू होने के मौके पर सिलीगुड़ी जिला अस्पताल अंतर्गत वैक्सीनेशन सेंटर को पूरी तरह से सजाया गया था। वैक्सीनेशन प्रोग्राम के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिल्ली में दिए गए भाषण का सीधा प्रसारण सिलीगुड़ी जिला अस्पताल में भी किया गया।

 डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों व अस्पताल के अन्य फ्रंटलाइन वर्कर में खुशी

 वैक्सीनेशन को लेकर सिलीगुड़ी जिला अस्पताल के डॉक्टरों, स्वास्थ्य कर्मियों व अस्पताल के अन्य फ्रंटलाइन वर्कर में खुशी देखी जा रही थी। दार्जिलिंग जिले के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ प्रलय आचार्य ने बताया कि पहले दिन दार्जीलिंग जिले  में पांच केंद्रों यानी उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल, सिलीगुड़ी जिला अस्पताल, दार्जिलिंग जिला अस्पताल, कर्सियांग महकमा कृष्णा तथा खोरीबारी ब्लॉक अस्पताल में सुबह 10:30 बजे शुरु किया गया। उन्होंने बताया कि पहले दिन इन पांचों केंद्रों पर एक-एक सौ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने की योजना है।

 कुल मिलाकर पहले दिन जिले में 500 फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोनावायरस वैक्सीन दिए जाने की सूची तैयार की गई है। इन सभी लोगों को मोबाइल से मैसेज देने के अलावा फोन से भी सूचित किया गया है। उन्होंने बताया कि शनिवार के बाद अगले सप्ताह सोमवार, मंगलवार तथा बुधवार को भी वैक्सीनेशन प्रोग्राम चलाया जाएगा।  पहले चरण में जिले में कुल लगभग 16000 लोगों को वैक्सीन दिया जाएगा। इसके देने के फिर 28 दिनों बाद कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक इन लोगों को दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.