Move to Jagran APP

दिसंबर का पहला सप्ताह उम्मीद जगाने वाला

जागरण विशेष -कारोना के नए मामलों में 50 प्रतिशत की कमी -हर दिन औसतन दो मरीजों क

By JagranEdited By: Published: Wed, 09 Dec 2020 06:25 PM (IST)Updated: Wed, 09 Dec 2020 06:25 PM (IST)
दिसंबर का पहला सप्ताह उम्मीद जगाने वाला
दिसंबर का पहला सप्ताह उम्मीद जगाने वाला

जागरण विशेष -कारोना के नए मामलों में 50 प्रतिशत की कमी

loksabha election banner

-हर दिन औसतन दो मरीजों की ही हुई मौत

-अगले 15 दिनों के आंकड़े पर टिकी स्वास्थ्य विभाग की निगाहें

-यही ट्रेंड जारी रहा तो कोरोना को हराना मुश्किल नहीं

--------------------

500

से ज्यादा मरीज ठीक भी हुए

14

मरीजों की ही हुई मौत

47

मरीज मिले औसतन हर दिन

---------------------

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : कोरोना वायरस के नए मामलों के लिए दिसंबर का पहला सप्ताह काफी राहत देने वाला रहा। पिछले दो महीने के मुकाबले वर्तमान में संक्रमण के नए मामलों में कमी दर्ज की जा रही है। इसी तरह से अक्टूबर तथा नवंबर के प्रथम सप्ताह की अपेक्षा दिसंबर के प्रथम सप्ताह में मौत के मामलों में भी काफी कमी दर्ज की गई है। इस महीने कोरोना वायरस के मामलों में कमी होने से मरीजों के साथ उनके परिजनों, प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी, डॉक्टर, नर्स व अन्य कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है।

नवंबर महीने के प्रथम सप्ताह यानी सात दिनों के अंदर सिलीगुड़ी के दोनों कोविड-19 अस्पतालों, उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल तथा निजी अस्पतालों को मिलाकर कुल 25 मरीजों के मौत होने का मामला सामने आया था। यानी हर दिन औसतन तीन से ज्यादा मरीजों की मौत हुई थी। जबकि दिसंबर के पहले सप्ताह में मौत के आकड़ो में कमी दर्ज की गई। इस महीने के पहले सात दिन में 14 मरीजों की मौत हुई है। यानी हर दिन औसतन दो मरीजों की मौत हुई है। इससे जाहिर है कि एक ओर जहा कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की मौत में कमी आई है तो वहीं नए मामलों में भी कमी दर्ज की गई है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा मिले आकड़े के मुताबिक नवंबर महीने के पहले सप्ताह में सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में 497 नए मामले दर्ज किए किए। यानी हर दिन 70 से ज्यादा मामले सामने आए थे। जबकि सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र में दिसंबर महीने के पहले सप्ताह में 328 मामले दर्ज किए गए। यानी हर दिन 47 नए कोरोना मरीज मिले। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अगला 15 दिन काफी महत्वपूर्ण है। अगर संक्रमण के मामलों में इसी प्रकार की कमी आती रही तो कोरोना को हराना कोई मुश्किल काम नहीं होगा। जिला प्रशासन ने जो आकड़े जारी किए हैं उसके मुताबिक सिलीगुड़ी नगर निगम क्षेत्र के अलावा सिलीगुड़ी महकमा क्षेत्र में भी कोरोना वायरस के मामलों में काफी कमी देखी गई। महकमा के माटीगाड़ा, नक्सलबाड़ी, फासीदेवा व खोरीबाड़ी प्रखंड तथा सुकना में नवंबर महीने के प्रथम सप्ताह में कोरोना वायरस के 400 नए मामले सामने आए थे। वहीं दिसंबर महीने के प्रथम सप्ताह में पूरे 50 प्रतिशत की कमी आई है। इस महीने प्रथम सात दिनों में दो सौ मामले सामने आए। जबकि इसी अवधि में 507 मरीज कोरोना वायरस से जंग भी जीत चुके हैं। यानी कोरोना वायरस के संक्रमण के मुक्त हो चुके हैं।

क्या कहते हैं विभागीय अधिकारी

इस बारे में उत्तर बंगाल में कोरोना वायरस के मामले को देखने के लिए राज्य सरकार द्वारा नियुक्त ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी डॉ शुशांत कुमार राय ने कहा कि पूरे राज्य में कोरोना वायरस के नए मामलों में कमी दर्ज की जा रही है। उन्होंने कहा कि अगले दो सप्ताह तक नए मामलों में इसी तरह की कमी आती रही है, तो स्वास्थ्य विभाग तथा मरीजों के लिए राहत भरी होगी। उन्होंने यह भी कहा कि यदि संक्रमण के मामले फिर से बढ़ते हैं तो उससे भी इससे निपटने के लिए हम तैयार है। हालांकि उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से बचाव के लिए सतर्कता जरूरी है। देखा जा रहा है कि लोग मास्क के उपयोग के प्रति लापरवाह होते जा जा रहे हैं। ठंड के मौसम में लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहकर मास्क के बिना घर से नहीं निकलना चाहिए। वहीं शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए स्वच्छता पर विशेष ध्यान देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.