Move to Jagran APP

सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए प्रशिक्षण शिविर

जागरण संवाददाता सिलीगुड़ी सीमा सुरक्षा बल समेत विभिन्न सशस्त्र बलों तथा पुलिस में भर्ती के ि

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Oct 2021 07:34 PM (IST)Updated: Mon, 18 Oct 2021 07:34 PM (IST)
सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए प्रशिक्षण शिविर
सशस्त्र बलों में भर्ती के लिए प्रशिक्षण शिविर

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : सीमा सुरक्षा बल समेत विभिन्न सशस्त्र बलों तथा पुलिस में भर्ती के लिए सीमा सुरक्षा बल द्वारा युवाओं को समय-समय पर तैयारी कराई जाती है। इसी कड़ी में बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर के आइजी रवि गांधी के निर्देशन में बीएसएफ 40वीं वाहिनी द्वारा 14 से 17 अक्टूबर 2021 तक पश्चिम बंगाल के कूचबिहार जिले के सीमावर्ती गाव बी.आर.के बाड़ी और कुचलीबाड़ी में विशेष जागरूकता और प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय द्वारा मिली जानकारी के अनुसार इस कार्यक्रम का उद्देश्य सीमावर्ती क्षेत्र के बेरोजगार युवा लड़कों और लड़कियों को विभिन्न केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और राज्य पुलिस में नौकरी पाने के लिए बेहतर तैयारी के लिए उन्हें प्रेरित और मार्गदर्शन करके उनमें आत्मविश्वास भरने का था। इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में सीमावर्ती गावों के युवाओं ने उत्साह के साथ भाग लिया। सीमा सुरक्षा बल ने उन्हें केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और राज्य पुलिस में भर्ती के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के लिए अध्ययन सामग्री प्रदान की तथा उन्हें शारीरिक परीक्षण के बारे में भी प्रशिक्षित किया। सीमा सुरक्षा बल की यह पहल सीमावर्ती क्षेत्र में रहने वाले युवाओं को राष्ट्र की सेवा के लिए प्रेरित करेगी तथा साथ ही साथ सीमा सुरक्षा बल तथा सीमा क्षेत्र में रहने वाले लोगों के बीच आपसी विश्वास और मजबूत होगा ।

loksabha election banner

बताया गया कि जब पूरी दुनिया में महिला सशक्तिकरण की बात होती है तो सीमावर्ती इलाकों की युवतियों को इस अवसर से वंचित नहीं किया जा सकता है। इस अवधारणा को आगे बढ़ाते हुए, सीमा सुरक्षा बल की महिला कर्मियों ने शुरुआत में सीमावर्ती गाव बी.आर.के बारी और कुचलीबाड़ी की लड़कियों को शारीरिक प्रशिक्षण देने की पहल की है, जिसमें इन लड़कियों को शारीरिक दक्षता में कुशल बनाने का प्रयास किया जा रहा है, ताकि वे सुरक्षा बलों/पुलिस भर्ती के मानदंडों को पूरा कर सकें। बड़ी संख्या में युवा लड़कियों के उत्साह को देखकर ऐसा लगता है जैसे उन्हें कुछ सीमाओं के भीतर ही रखा गया था और उन्हें सिर्फ एक अवसर की तलाश थी जो उन्हें यह अवसर सीमा सुरक्षा बल ने दिया। सीमा सुरक्षा बल की इस पहल से इन लड़कियों को शारीरिक दक्षता के साथ-साथ लिखित परीक्षा पास करने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा, ताकि इन लड़कियों को आत्मनिर्भर बनने तथा अपने सपनों को सच करने का मौका मिल सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.