Move to Jagran APP

Bengal Weather Update: उत्‍तर बंगाल में मालदा को छोड़कर अगले दो-तीन दिनों तक भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने दी रेड वॉर्निंग

पूरे उत्तर बंगाल में सोमवार रात से शुरू हुई मूसलधार बारिश मंगलवार दोपहर तक लगातार जारी है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अभी भी इस बारिश से राहत की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों तक इसी तरह भारी बारिश की रेड वा‍र्निंग जारी किया है।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 04:50 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 06:22 PM (IST)
सिलीगुड़ी में 12 घंटे से ज्‍यादा समय से जारी है भारी बारिश। जागरण फोटो।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। दार्जिलिंग, कालिम्‍पोंग, कर्सियांग के पर्वतीय क्षेत्रों व सिलीगुड़ी सहित पूरे उत्तर बंगाल में सोमवार रात से शुरू हुई मूसलधार बारिश मंगलवार दोपहर तक लगातार जारी रही। कालिंपोंग जिला के विभिन्‍न जगहों पर आज मंगलवार सुबह से जमकर बारिश हुई। शहरी इलाके में कामगारों को काम में निकलने हेतु व्यापक समस्या का सामना करना पड़ा। विगत दो-तीन दिनों से कर्सियांग में भी मौसम में अचानक परिवर्तन हुए। इसी बीच सोमवार देर रात से यहां भी लगातार बारिश जारी है। पर्वतीय क्षेत्रों में कई जगह लैंडस्‍लाइड हुए हैं। वहीं सिलीगुड़ी में जगह-जगह भयंकर जलजमाव है। उत्‍तर बंगाल में सिर्फ मालदा में बारिश नहीं हुई है।

loksabha election banner

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, मालदा को छोड़कर शेष उत्‍तर बंगाल में अभी भी इस बारिश से राहत की उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिनों तक इसी तरह भारी बारिश की 'रेड वा‍र्निंग' जारी किया है।

भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय अंतर्गत भारत मौसम विज्ञान विभाग के कोलकाता के अलीपुर स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से इस तर-ब-तर मौसम को लेकर 'रेड वार्निंग' जारी की गई है। कहा गया है कि पश्चिम बंगाल राज्य के उप-हिमालयी क्षेत्र के जिलों यानी उत्तर बंगाल में अभी और दो-तीन दिनों तक लगातार मूसलाधार बारिश होती रहेगी। इससे पहले गत 27 जून के लिए 'ऑरेंज वार्निंग' जारी की गई थी। इसके बाद  28 से 30 जून तक के लिए 'रेड वार्निंग' जारी की गई है। 'ऑरेंज वार्निंग' का अर्थ आंधी, तूफान व गरज-चमक के साथ भारी (20 सेंटीमीटर तक) बारिश को लेकर अलर्ट हो जाना है। वहीं, 'रेड वार्निंग' का मतलब इससे भी भयावह स्थिति है और असुरक्षित जगहों को छोड़ कर सुरक्षित जगहों पर जाने की चेतावनी है। इसके तहत 20 सेंटीमीटर से भी अधिक बारिश होती है।

मौसम विभाग की ओर से जारी चेतावनी के मद्देनजर उत्तर बंगाल के सभी आठ जिलों में से केवल मालदा के लिए ही ग्रीन वार्निंग है। मतलब वहां मौसम सामान्य रहेगा। इसके अलावा दक्षिण दिनाजपुर के लिए यलो वार्निंग है, यानी कि हल्की बारिश होगी। वहीं, उत्तर दिनाजपुर व कूचबिहार और अलीपुरद्वार, दार्जिलिंग, कालिम्पोंग व जलपाईगुड़ी जिले के लिए फिलहाल दो दिन तक मूसलाधार बारिश से कोई राहत नहीं है। अगले दो दिनों यानी 29-30 जून तक के लिए रेड वार्निंग है। कुल मिलाकर एक जुलाई के बाद ही मौसम के इस मिजाज में थोड़ा परिवर्तन संभावित है और बारिश के हल्की होने की संभावना है।

मौसम विभाग द्वारा चेतावनी में यह भी कहा गया है कि दार्जिलिंग व कालिम्पोंग पर्वतीय क्षेत्र में काफी भारी से भारी बारिश के चलते जगह-जगह भूस्खलन का खतरा बना हुआ है। वहीं, तीस्ता, जलढाका, सुंकोश व तोर्षा आदि नदियों में जलस्तर भी काफी बढ़ जाएगा। ज्यादा बारिश होने के चलते दृश्यता में भी कमी आएगी। बागवानी और खेत में खड़ी फसलों और सब्जियों को नुकसान पहुंचेगा। शहरी क्षेत्रों में भारी जलजमाव की समस्या उत्पन्न हो सकती है। यह सलाह भी दी गई है कि, परिपक्व सब्जियों की कटाई की जा सकती है। वहीं, खेतों से अतिरिक्त जल निकाल दिए जाने, खाद व कीटनाशक का उपयोग न करने की सलाह दी गई है। क्योंकि, भारी बारिश के चलते खाद व कीटनाशक बह कर प्रभावहीन हो जाएंगे। इसके साथ ही यह भी सलाह दी गई है कि तूफान और वज्रपात के समय लोग सुरक्षित जगहों पर रहें और कहीं आवाजाही हेतु अगर किसी तरह की कोई यातायात सलाह जारी हुई है तो उसका अनुपालन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.