Move to Jagran APP

18 नवंबर से शुरू होगा वोटर लिस्ट में संशोधन कार्य, हर शनिवार व रविवार प्रत्येक बूथ पर विशेष शिविर होंगे आयोजित

कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने या अपने दिवंगत परिजनों के नाम को हटवाने के लिए या अपने व परिजनों के दर्ज विवरण संशोधन के लिए आवेदन कर सकते हैं। हर शनिवार व रविवार को विशेष शिविर लगेंगे। हर बूथ में एक बूथ लेवल अधिकारी बैठेंगे।

By Vijay KumarEdited By: Published: Mon, 02 Nov 2020 04:49 PM (IST)Updated: Mon, 02 Nov 2020 04:49 PM (IST)
निर्वाचन आयोग आगामी 18 नवंबर से 15 दिसंबर 2020 तक मतदाता सूची संशोधन का कार्य शुरू करने जा रहा है।

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : पश्चिम बंगाल के आसन्न विधानसभा चुनाव के मद्देनजर, राज्य निर्वाचन आयोग आगामी 18 नवंबर से 15 दिसंबर 2020 तक मतदाता सूची संशोधन का कार्य शुरू करने जा रहा है। इस दौरान, कोई भी व्यक्ति मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करवाने, या अपने दिवंगत परिजनों के नाम को हटवाने के लिए या अपने व परिजनों के दर्ज विवरण में संशोधन करवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उपरोक्त समयावधि के दौरान प्रत्येक शनिवार और रविवार को प्रत्येक बूथ पर विशेष शिविर आयोजित किए जाएंगे। हर बूथ में एक बूथ लेवल अधिकारी बैठेंगे। 

loksabha election banner

बूथ स्तरीय अधिकारी के समक्ष जमा कर सकते फॉर्म-6

एक जनवरी 2021 को जो लोग 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे हैं, वे अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आवश्यक दस्तावेजों के साथ पूरी तरह से भरे हुए फॉर्म -6 को अपने निकटवर्ती बूथ पर जा कर बूथ स्तरीय अधिकारी के समक्ष जमा किया जा सकता है। मिली जानकारी के अनुसार, आगामी पांच  जनवरी 2021 तक सभी आवेदनों की जांच की जाएगी। अंतिम मतदाता सूची 15 जनवरी 2021 को प्रकाशित होगी। 

सभी से बढ़-चढ़कर अवसर का लाभ उठाने की अपील 

हर बार की तरह इस बार भी नई संशोधित मतदाता सूची के आधार पर ही, अप्रैल-मई 2021 में पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव होगा। दार्जिलिंग जिला (समतल) तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता वेदव्रत दत्ता ने सभी से बढ़-चढ़कर इस अवसर का लाभ उठाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि जिस किसी को भी अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवाना है अथवा पहले से दर्ज नाम या अन्य विवरण में संशोधन करवाना है वह इस मौके का जरूर लाभ उठाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.