Move to Jagran APP

खुली दुकानें,करीब दो महीने की कैद के बाद मानो मिली आजादी

-पहले दिन ग्राहकों का इंतजार करते रहे दुकानदार -कई स्थानों पर लोगों ने जोश में खोया

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 07:55 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 07:55 PM (IST)
खुली दुकानें,करीब दो महीने की कैद के बाद मानो मिली आजादी
खुली दुकानें,करीब दो महीने की कैद के बाद मानो मिली आजादी

-पहले दिन ग्राहकों का इंतजार करते रहे दुकानदार

loksabha election banner

-कई स्थानों पर लोगों ने जोश में खोया होश

-शारीरिक दूरी और सरकारी निर्देशों की उड़ाई गई धज्जियां

राहत के साथ टेंशन

-कुछ खास कमाई नहीं देख समय से पहले भी बंद हुई दुकानें

-दुकानदारों को अब दुकान भाड़ा और कर्मचारियों को तनख्वाह देने की चिंता

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी: कोराना संकट के कारण करीब दो महीने तक घरों में कैद रहने के बाद आज बृहस्पतिवार को दुकानदारों के साथ ही आमलोगों को भी जैसे आजादी मिल गई। सरकारी निर्देश के बाद सिलीगुड़ी की अधिकांश दुकानें खुल गई। ऐसे में ग्राहक हों या दुकानदार मानो उनके धैर्य का बाध टूट सा गया था। गुरुवार की सुबह से ही विधान मार्केट, महावीर स्थान, सिलीगुड़ी जंक्शन,चम्पासारी, एनजेपी, सेठ श्रीलाल मार्केट, गौरीशकर मार्केट, नया बाजार, खालपाड़ा, हिलकार्ट रोड, सेवक रोड, हागकाग मार्केट, चर्च रोड, प्रधाननगर बाजार समेत अन्य छोटे बड़े दुकान खुलने लगे थे। हालाकि कपड़ा और खानेपीने की दुकानों को छोड़ अन्य दुकानों में ग्राहकों की कमी ही देखी गई। विधान मार्केट व्यवसाई कमेटी के सचिव बापी पाल का कहना था कि सभी दुकानदारों को नियमों का पालन करने को कहा गया है। हांलाकि दुकानदारों को चिंता है कि वे दुकान का किराया कहां से दे पाएंगे। इस दौरान कई स्थानों पर कुछ लोग जोश और खुशी में होश खोते दिख रहे थे। इस दौरान शारीरिक दूरी के साथ ही अन्य दिशा निर्देशों की धज्जियां भी उड़ाई गई। ज्यादातर दुकानदारों के हाथ मे ग्लब्स नही थे। कुछ ही दुकानों में सैनिटाइजर का इंतजाम था।यही हाल रहा तो फिर सख्ती होनी तय है। शहर में जो तस्वीरें दिखीं, वह बेहद चौंकाने वाली थीं। 56 दिन तक घरों में कैद रहने के बावजूद कुछ लोग बिना मास्क, गमछा के बाजारों में बेधड़क घूम रहे हैं। शहर के अलग-अलग हिस्सों में खुले कपड़ा बाजार में भी दुकान खुलते ही रौनक नजर आयी। ईद और वट सावित्री पूजा को लेकर बाजार में खरीदार नजर आए। शहर में रेडिमेड गारमेंट की लगभग सभी दुकानें आज से खुल गई। पहले दिन ईद को देखते हुए छोटे बच्चों के कपड़ों की खूब खरीदारी हुई है। हांलाकि अधिकांश दुकानदार ऐसे थे जो दिनभर दुकानदारों के आने का इंतजार करते रहे। बरसात के कारण आज लोग अपने घरों से भी कम ही निकले। इसके अलावा बाहर से गाड़ियां भी नहीं आ रही है। इस तरह से ग्राहकों के अकाल से कई स्थानों पर दुकानें समय से पहले ही दोपहर बाद बंद हो गई।

दूसरी ओर पुलिस की लाख सख्ती के दावे के बीच लॉकडाउन फोर बेअसर होता दिख रहा है। सब्जी मंडियों, किराना दुकानों में कोरोना संक्रमण के खतरे के बीच लोगों की भीड़ टूट पड़ रही है। नयाबाजार, टिकयापाडा, संतोषी नगर, प्रधान नगर, कुलीपाडा, महावीर स्थान सब्जी बाजार, मुढ़ी बाजार विधान मार्केट, अपर बागडोगरा, विधाननगर, मिलनपल्ली आदि इलाके के सब्जी बाजार, किराना दुकानों के अलावा अन्य दुकानों में फिर भीड़ भरा नजारा दिखाई दिया। मास्क लगाने की अनिवार्यता के बाद भी लोग बिना मास्क लगाए बेखौफ दोपहिया, चारपहिया वाहन से आवाजाही करते रहे। इनमें से कुछ सरकारी गाड़ियों में सवार कर्मचारी भी शामिल थे। हालाकि चौक-चौराहे पर तैनात पुलिस के जवान बिना मास्क लगाए घूमने वालों को रोककर चेतावनी देकर छोड़ रहे थे। शहर के विशाल सिनेमा हॉल के सामने ट्रैफिक पुलिस ने वाहनों की कड़ी निगरानी की और ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गयी, जो बिना किसी काम से घरों से बाहर निकले या फिर ऐसे लोगों पर जो बिना मास्क लगाए आए थे।

दूसरी ओर शहर में कोरोना के तीन मामले सामने आने पर सैनिटाइज का काम जारी है है। आज सिलीगुड़ी के हॉकर्स कॉर्नर ,विधान मार्केट, सेठ श्रीलाल मार्केट, सेवक रोड, चर्च रोड, महावीर स्थान के आसपास दुकान और मकानों को सैनिटाइज किया गया है। कुछ दुकानदार यह भी कह रहे थे कि घर में मन नहीं लग रहा था, इसलिए दुकान खोल दिया। हॉकर्स कॉर्नर नहीं खुलने से दुकानदारों में रोष

शहर का महत्वपूर्ण बाजार में शुमार हॉकर्स कॉर्नर गुरुवार को नहीं खुला। इसको यहां के दुकानदारों में रोष देखा गया। हॉकर्स कॉर्नर व्यवसाई समिति के सचिव प्रदीप राय ने कहा कि पास ही कोरोना संक्रमित पाया गया। इसी को लेकर दुकानें बंद करने पर सहमति बनी थी। दुकानदारों से बात करते हुए 25 या 26 से यहां दुकानें खुलने लगेगी।

टोटो शुरू,ऑटो पर ब्रेक जारी

बाजार खुलने के साथ ही आज सभी मार्गो पर टोटो और रिक्शा की आवाजाही शुरू हो गई। हांलाकि ऑटो या मिनी बस का लोग इंतजार करते रहे। इस पर अभी भी ब्रेक है। टोटो में नियमो की धज्जिया उड़ाई जा रही थी। दो के स्थान पर चार- पाच यात्री सफर कर रहे थे। पुलिस और यातायात पुलिस भी नरमी दिखाने के मूड में है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.