Move to Jagran APP

West Bengal: डीआरआइ ने जब्त किए 1.12 लाख अमेरिकी डॉलर, दो तस्कर गिरफ्तार

Smuggler Arrested. राजस्व खुफिया निदेशालय ने 112100 अमेरिकी डॉलर के साथ एक लाख रुपये की जाली भारतीय करेंसी जब्त कर दो तस्करों को गिरफ्तार किया है।

By Edited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 04:56 PM (IST)Updated: Sun, 23 Feb 2020 05:24 PM (IST)
West Bengal: डीआरआइ ने जब्त किए 1.12 लाख अमेरिकी डॉलर, दो तस्कर गिरफ्तार
West Bengal: डीआरआइ ने जब्त किए 1.12 लाख अमेरिकी डॉलर, दो तस्कर गिरफ्तार

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। Smuggler Arrested. राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआइ) की कोलकाता जोनल यूनिट की टीम ने अलग-अलग घटनाओं में 1,12,100 अमेरिकी डॉलर के साथ एक लाख रुपये की जाली भारतीय करेंसी जब्त की है। इस मामले में दो तस्करों को भी गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

डीआरआइ की ओर से रविवार को जारी बयान के अनुसार खुफिया सूचना पर कार्रवाई करते हुए डीआरआइ की टीम ने सिलीगुड़ी रेलवे स्टेशन पर कंचनकन्या एक्सप्रेस से यात्रा कर रहे एक तस्कर के पास से अमेरिकी डॉलर जब्त किए। गिरफ्तार तस्कर प्रसेन भौमिक ने डॉलर को अपने सीने और कमर के चारों ओर बंधे दो विशेष रूप से सिलवाए गए कपड़ा बेल्ट के अंदर छिपाकर रखा था। उसके पास से जब्त सभी नोट 100 डॉलर के थे और कुल 1,12,100 डॉलर बरामद किए गए। भारतीय मुद्रा में जब्त डॉलर की कीमत करीब 80.19 लाख रुपये है।

प्रारंभिक पूछताछ में भौमिक ने बताया कि वह हासिमारा जा रहा था और जयगांव में एक व्यक्ति को विदेशी मुद्रा की यह खेप सौंपी जानी थी। यहां से अमेरिकी डॉलर की भूटान में तस्करी की जानी थी। भौमिक ने स्वीकार किया कि उसने पिछले कुछ महीने में कई बार अमेरिकी डॉलर की ऐसी खेप पहुंचाई थी। डीआरआइ ने डॉलर को जब्त करते हुए भौमिक के खिलाफ सीमा शुल्क अधिनियम के तहत आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है।

दूसरी ओर, डीआरआइ की एक और टीम ने खुफिया सूचना पर ब‌र्द्धमान रेलवे स्टेशन से शनिवार रात एक लाख रुपये के जाली भारतीय नोट के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया। मालदा से गौड़ एक्सप्रेस से यात्रा कर आए जाकिर शेख नामक शख्स को ब‌र्द्धमान स्टेशन पर रोककर तलाशी ली गई। उसके पास से 2,000 रुपये के 50 जाली नोट बरामद हुए। प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि बरामद जाली नोटों को बांग्लादेश से तस्करी कर लाया गया था। जाकिर नियमित रूप से मालदा के रास्ते तस्करी में लिप्त था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.