Move to Jagran APP

बीएसएफ सीनियर सेकेंड्री स्कूल में जला एक दीया शहीदों के नाम

फोटो-राजेश एक व तीन -शहीद जितेंद्र कुमार के याद में जलाए गये दीये विद्यालय की प्रधानाचार्या ने

By Edited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 08:19 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 08:19 PM (IST)
बीएसएफ सीनियर सेकेंड्री स्कूल में जला एक दीया शहीदों के नाम

फोटो-राजेश एक व तीन

loksabha election banner

-शहीद जितेंद्र कुमार के याद में जलाए गये दीये

विद्यालय की प्रधानाचार्या ने की 'एक दीया शहीदों के नाम' जागरण की इस पहल की प्रशंसा

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : दैनिक जागरण समूह द्वारा दीपावली के उपलक्ष्य व देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले जवानों की याद में शुरू की गई पहल 'एक दीया शहीदों के नाम' कार्यक्रम के तहत मंगलवार को बीएसएफ उत्तर बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय कदमतल्ला के सीनियर सेकेंड्री स्कूल में दीये जलाए गये। विद्यालय के पूर्व विद्यार्थी शहीद जितेंद्र कुमार के याद में लगाए गये काले रंग के पत्थर के फलक व उनके तस्वीर के समक्ष विद्यालय की प्रधानाचार्या देबयानी साहा ने शहीद कुमार समेत देश की रक्षा में अपनी कुर्बानी देने वाले सभी शहीदों के नाम दीए जलाए। उनके अलावा विद्यालय के अन्य शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भी इस कार्यक्रम में भाग लेते हुए शहीदों के नाम दीए जलाए। जबकि विद्यार्थियों ने बीएसएफ के सांग पर देश भक्ति गीत प्रस्तुत किए।

इस मौके प्रधानाचार्य साहा ने दैनिक जागरण समूह द्वारा शुरू की गई इस तरह के पहल की प्रशंसा करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दीपावली पर शहीदों की याद में दीये जलाने के किए गये आह्वान व दैनिक जागरण द्वारा शुरू की गई पहल अपने-आप में काबिले-ए-तारीफ है। विद्यार्थियों में देश भक्ति व राष्ट्रवाद की भावना करने का दायित्व देश के सभी स्कूलों व शिक्षकों का दायित्व है। एक 'एक दीया शहीदों के नाम' कार्यक्रम में पूरे देश के लोगों को शामिल होना चाहिए। उन्होंने कहा कि एक जवान अपनी जिंदगी देश की सेवा में बिता देता है। देश की सुरक्षा में अपने प्राणों को न्योछावर कर देता है, ऐसे में उसकी शहादत को याद करने की जिम्मेदारी हम सबकी है।

उन्होंने इस बार दीपावली के मौके पर 'एक दीया शहीदों के नाम' जलाने का आह्वान किया।

उन्होंने शहीद सहायक उप निरीक्षक जितेंद्र कुमार (आर एम) को याद करते उन्होंने बताया कि जून 1978 में जन्में कुमार वर्ष 1996 में जम्मू बीएसएफ स्कूल से आकर बीएसएफ सीनियर सेकेंड्री स्कूल में 12 वीं कक्षा की पढ़ाई की थी। जबकि फरवरी 2012 में देश की रक्षा में अपनी शहादत दी थी। उन्होंने कहा कि विद्यालय के जांबाज छात्र की शहादत को विद्यालय विद्यालय परिवार हमेशा याद रखे, इसके देखते हुए यहां पर शहीद के याद में पत्थर के फलक बीएसएफ, उत्तर बंगाल फ्रंटियर के आइजी कमल नयन चौबे द्वारा पुलिस स्मृति दिवस के मौके पर पिछले सप्ताह 21 अक्टूबर को लगाया गया था।

इस मौके पर दैनिक जागरण सिलीगुड़ी यूनिट के वरिष्ठ समाचार संपादक गोपाल ओझा, यूनिट प्रबंधक राजन मिश्रा, कार्यक्रम संयोजक अवधेश दीक्षित, जागरण परिवार के शिवानंद पांडेय व राजेश प्रसाद समेत स्कूल के अन्य शिक्षक व विद्यार्थी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.