Move to Jagran APP

नगरपालिका ने प्लास्टिक कैरीबैग का इस्तेमाल करने वालों पर लगाया जुर्माना

संवादसूत्र बालुरघाट बालुरघाट नगरपालिका इलाके में 75 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक कैरी बै

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Aug 2022 05:51 PM (IST)Updated: Thu, 25 Aug 2022 05:51 PM (IST)
नगरपालिका ने प्लास्टिक कैरीबैग का इस्तेमाल करने वालों पर लगाया जुर्माना

संवादसूत्र, बालुरघाट : बालुरघाट नगरपालिका इलाके में 75 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक कैरी बैग का इस्तेमाल करने वालों पर जुर्माना लगाया गया है। गुरूवार को शहर के पावर हाउस बाजार में छापेमारी के दौरान करीब 10 किलो कैरी बैग जब्त किया गया। इसके साथ ही कई लोगों पर जुर्माना भी लगाया गया। इस दिन बालुरघाट नगर पालिका के चेयरमैन अशोक मित्रा के नेतृत्व में पुलिस प्रशासन के सहयोग से यह अभियान चलाया गया। इस मौके पर बालुरघाट नगरपालिका के महेश पारख, वार्ड नंबर 1 के पार्षद पिंटू दास सहित अन्य अधिकारी मौजूद थ। इस दिन बालुरघाट नगर पालिका द्वारा कई दुकानदारों को चेतावनी दी गई और नगर पालिका द्वारा पावर हाउस बाजार में निगरानी की गयी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि एक जुलाई को पूरे राज्य के साथ बालुरघाट शहर में 75 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। उससे पहले जून महीने से नगरपालिका की ओर से इसे लेकर माइक पर प्रचार करना शुरू किया गया था। इसके बाद शहर के क्लबों, स्वयंसेवी संगठनों, व्यापार संघों, शिक्षकों और विभिन्न स्तरों के साथ आम लोगों को लेकर प्लास्टिक प्रतिबंध का आहवान किया गया। जिसके बाद एक जुलाई से शहर में प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद हो गया। शहर के बाजारों में भी प्लास्टिक की थैलियों का प्रचलन नहीं देखा गया। लेकिन अभियान के अभाव में कुछ माह बाद फिर से प्लास्टिक का प्रयोग शुरू हो गया। उसके बाद आम लोगों से शुरू होकर कारोबारी भी प्लास्टिक का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसलिए इस बार नगर पालिका ने नियमित रूप से अभियान में उतरने का निर्णय लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.