Move to Jagran APP

बीएसएफ के स्थापना दिवस पर बैडमिंटन प्रतियोगिता

-कहीं साइकिल रैली तो कहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम -192 बटालियन की ओर से सिविक एक्सन का कार्यक्रम -

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 Nov 2019 08:41 PM (IST)Updated: Wed, 27 Nov 2019 08:41 PM (IST)
बीएसएफ के स्थापना दिवस पर बैडमिंटन प्रतियोगिता
बीएसएफ के स्थापना दिवस पर बैडमिंटन प्रतियोगिता

-कहीं साइकिल रैली तो कहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम

loksabha election banner

-192 बटालियन की ओर से सिविक एक्सन का कार्यक्रम

-137 बटालियन की ओर से शीत वस्त्र वितरित

जेएनएन, मालदा/कूचबिहार /माथाभांगा/बालुरघाट : बीएसएफ के स्थापना दिवस को लेकर देश भर में विशेष तैयारी चल रही है। स्थापना दिवस एक दिसंबर को है। लेकिन इससे पूर्व बीएसएफ के विभिन्न बटालियन की ओर से जन कल्याण से संबंधित व जागरूकता मूलक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहें है।

बीएसएफ मालदा सेक्टर के अधीन 44 नंबर बटालियन की ओर से बुधवार को नारायणपुर में बैडमिंटन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस प्रतियोगिता में हर उम्र के लोगों ने भाग लिया। विजयी प्रतिभागियों को बीएसएफ अधिकारियों को सम्मानित किया गया। साथ ही 23 नवंबर को भारत-बांग्लादेश के सीमावर्ती क्षेत्र मुचिया इलाके में छात्र-छात्रों को लिए तथ्य चित्र प्रस्तुत किया गया। इसमें 15 सौ से अधिक ग्रामीणों ने भाग लिया। ग्रामीण छात्रों को लेकर चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। साथ ही इस सप्ताह हबीबपुर थाना इलाके में मनसा पूजा व सुक नगर इलाके में साइकिल रैली भी निकाली गई।

बीएसएफ के मालदा सेक्टर डीआइजी संजय गौड़ ने बताया कि इस तरह का कार्यक्रम लगातार आयोजित किये जायेंगे। कार्यक्रम में स्थानीय लोगों को भी शामिल किया जाएगा। कुछ दिनों में हम महानंदा नदी में नौका रैली का आयोजन किया जाएगा। हम बीजीबी के साथ मिलकर यह कार्यक्रम आयोजित करने का विचार है।

उत्तर मालदा के सांसद खगेन मुर्मू ने बताया कि बीएसएफ के अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ के कार्यक्रम से स्थानीय लोगों के बीच संबंध मजबूत हीुए है। इससे सीमा सुरक्षा को लेकर सहुलियत मिलेगी। वहीं दूसरी ओर 192वीं बटालियन बीएसएफ द्वारा 55 वें बीएसएफ स्थापना दिवस के अवसर पर सीमा क्षेत्र में मोटरसाइकिल रैली व सिविक एक्शन कार्यक्त्रम का आयोजन किया गया। इस मोटरसाइकिल रैली को अनूप लाल भगत, कमाडेंट 192 वीं बटालियन द्वारा झडा दिखाकर सबरी गांव के साहेबगंज से रवाना किया गया। इस मौके पर 192 वीं बटालियन के अधिकारी, बीएसएफ के जाबाज मोटरसाइकिल सवार, बॉर्डर पर तैनात अन्य कार्मिक एवं अत्याधिक संख्या में आये स्कूली छात्र-छात्राओं व क्षेत्र में रहने वाले गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए। रैली 192 बटालियन के सीमावर्ती क्षेत्रों के गाव सबरी से रवाना होते हुए गाव स्युटी-1, सैदुलरकुटी, जिकरी, चौधरीहाट, जागीरवाला बाड़ी, बादलगिरी, अटलडंगा, कालामाटी व साहिबगंज तक की गयी। रैली के दौरान बीएसएफ जवानों नें रास्ते में पड़ने वाले गाव के लोगों से बातचीत कि तथा बीएसएफ की ड्यूटी के बारे में जानकारी दी और लोगों को देश सेवा के प्रति प्रेरित किया। इस दौरान अनूप लाल भगत कमाडेंट 192 वीं बटालियन के नेतृत्व में बीएसएफ द्वारा साहिबगंज थानान्तर्गत क्षेत्र चौधरीहाट विवेकानन्द हाई स्कूल में सिविक एक्शन कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। इस मौके पर ग्राम पंचायत चौधरीहाट की प्रधान श्रीमती छवि बर्मन, प्राचार्या जयंता चटर्जी, शिक्षक, बच्चे व ग्रामीण मौजूद थे। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के बच्चों के लिए स्टेशनरी सामग्री, वॉलीबॉल वॉलीबॉल नेट, फुटबॉल, क्रिकेट किट, बैडमिंटन व अन्य खेल सामग्री प्रदान किया गया। बीएसएफ अधिकारियों ने सीमावर्ती क्षेत्र के नागरिकों से बॉर्डर पर तस्करी तथा घुसपैठ रोकने में बीएसएफ की मदद की अपील की।ग्रामीणों ने इस कार्यक्रम की भूरि-भूरि प्रशसा की और इस तरह के कार्यक्रमों को समय-समय पर बीएसएफ द्वारा आयोजित करने हेतु आग्रह किया ताकि सीमात इलाके की जनता व बीएसएफ के बीच संबंध और मजबूत होंगे।

साथ ही बीएसएफ के 137 बटालियन की ओर से ग्रामीणों के बीच शीत वस्त्र वितरित किया गया। साथ ही ग्रामीणों को स्वास्थ्य परिसेवा व छात्रों के बीच खेल सामग्री भी वितरित की गयी। बुधवार को सोनापाड़ा गांव के 24 गरीबों व वृद्धों के बीच शीत कंबल वितरित किया गया। इस अवसर पर डिप्यूटी कमांडेंट केएन सिंध सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

वहीं 171 बटालियन पांजीपाड़ा की ओर से 55 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में चलचित्र दिखाकर बीएसएफ के शौर्य के इतिहास के बारे में बताया गया।

कैप्शन : फोटो


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.