Move to Jagran APP

विकास कार्यों के लिए 126 करोड़ की योजनाओं को मंजूरी

आसनसोल:शिल्पांचलवासियों को बेहतर नागरिक सुविधाएं देने के लिए नगरनिगम द्वारा प्रत्येक वार्ड मे

By JagranEdited By: Published: Fri, 23 Mar 2018 03:01 AM (IST)Updated: Fri, 23 Mar 2018 03:01 AM (IST)
विकास कार्यों के लिए 126 करोड़ की योजनाओं को मंजूरी
विकास कार्यों के लिए 126 करोड़ की योजनाओं को मंजूरी

आसनसोल:शिल्पांचलवासियों को बेहतर नागरिक सुविधाएं देने के लिए नगरनिगम द्वारा प्रत्येक वार्ड में एक-एक करोड़ से अधिक की राशि खर्च की जाएगी। आसनसोल नगरनिगम की मेयर परिषद सदस्यों की बैठक में मेयर जितेन्द्र तिवारी की अध्यक्षता में विभिन्न विकास कार्यों के लिए 126 करोड़ की योजना के प्रस्तावों को स्वीकृति प्रदान की गई। इसके साथ ही गरीबों के कल्याण के लिए पांच सामाजिक योजनाएं शुरू करने का निर्णय लिया गया। मेयर के निर्देश पर बैठक के बाद एमआइसी पूर्णशशि राय ने बताया कि बैठक में विकास कार्यों के लिए 126 करोड़ 7 लाख 20 हजार की योजनाएं मंजूर की गई है। इसके तहत सभी 106 वार्ड में 25-25 लाख से सीमेंट कंक्रीट सड़कों के निर्माण पर 26.5 करोड़, सभी 106 वार्ड में 30-30 लाख से बिटुमिन रोड पर 31 करोड़ 80 लाख, सभी वार्डों में 20-20 लाख की लागत से कंपीटिटिव लाइब्रेरी निर्माण पर 21 करोड़ 20 लाख, सभी वार्डों में आदिवासियों के जहर थान तक सड़के निर्माण के लिए 10-10 लाख कर के कुल 10 करोड़ 60 लाख, सभी वार्डों में तालाब घाटों के सुंदरीकरण के लिए 20-20 लाख कर कुल 21 करोड़ 20 लाख, 30-30 लाख की लागत से 10 दो मंजिला यात्री शेड, हर वार्ड में 5-5 लाख से प्रवेश द्वार के सुंदरी करन पर 5 करोड़ 30 लाख, विभिन्न इलाकों में मंदिर, मस्जिद, गिरजाघर, गुरुद्वारा आदि समेत 424 जगहों पर 30-30 हजार से वाटर प्यूरीफायर कू¨लग सिस्टम के साथ लगाने पर 1 करोड़ 27 लाख 20 हजार रुपये, वन सृजन पर 2 करोड़, आसनसोल शहर के प्रमुख चौराहों पर स्थित रोटरी, प्रवेश द्वारा, ट्रैफिक त्रिकोणों के सुंदरीकरण पर 3 करोड़, वहीं प्रायोगिक तौर पर स्टेनलेस स्टील से निर्मित एक-एक लाख की लागत से 20 बायो टायलेट का निर्माण कराया जायेगा।

loksabha election banner

...................

गरीबों के लिए पांच सामाजिक योजनाएं:

मेयर ने बताया कि समाज के गरीब लोगों के लिए नगरनिगम द्वारा अपने स्तर से पांच सामाजिक कल्याण की योजनाएं शुरू की जाएगी। इन योजनाओं का नामकरण महापुरुषों के नाम पर किया गया। जिसके तहत स्वामी विवेकानंद नेत्र ज्योति योजना के तहत गरीबों को चश्मा वितरण व नि:शुल्क आपरेशन कराया जायेगा। विद्यासागर विधवा भत्ता योजना के तहत विधवा महिलाओं को पेंशन, गरीब वरिष्ठ नागरिकों को एपीजे अब्दुल कलाम ओल्ड एज पेंशन स्कीम के तहत पेंशन, दिव्यांगों को मदर टेरेसा फिजिकली चैलेंज्ड पेंशन योजना के तहत पेंशन, कैंसर मरीजों को एक मुश्त 25 हजार की सहायता ठाकुर श्री रामकृष्ण कैंसर पेशेंट रिलीफ स्कीम के तहत दी जायेगी। बैठक में निगमायुक्त खुर्शीद अली कादरी, सचिव प्रलय सरकार, चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी, उपमेयर तबस्सुम आरा, मेयर परिषद सदस्य अभिजीत घटक, पूर्णशशि राय, अंजना शर्मा, एसई सुकोमल मंडल आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.