Move to Jagran APP

अवैध खदान में तीन फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन फेल

कुल्टी थाना क्षेत्र के नियामतपुर के अकबन बागान मांझीपाड़ा के पास ईसीएल क्षेत्र में स्थित अवैध कोयला खदान में तीन लोग फंस गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 11:11 PM (IST)Updated: Tue, 15 Oct 2019 06:17 AM (IST)
अवैध खदान में तीन फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन फेल
अवैध खदान में तीन फंसे, रेस्क्यू ऑपरेशन फेल

जागरण संवाददाता, आसनसोल : कुल्टी थाना क्षेत्र के नियामतपुर के अकबन बागान मांझीपाड़ा के पास ईसीएल क्षेत्र में स्थित अवैध कोयला खदान में तीन लोग फंस गए हैं। रविवार की रात को हुई इस घटना से इलाके में हड़कंप मच गया है। खदान में दमघोंटू गैस होने के कारण माइंस रेसक्यू स्टेशन की टीम भी बचाव कार्य नहीं कर पा रही है। अंदर फंसे तीनो लोग मांझीपाड़ा के रहने वाले बताए जा रहे हैं। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस अवैध खदान में पूर्व में कभी कोयला खनन किया गया था। घनी जंगली झाड़ियों के बीच कुआंनुमा इस अवैध खदान से पुन: कोयला निकालने की संभावनाओं को तलाश करने के लिए कुछ लोग अंदर घुसे थे। बावजूद अंदर दम घुटने जैसी स्थितियां देख वे लौट आए। इस बीच एक व्यक्ति वापस नहीं आया। उसकी खोज में गांव के दो अन्य युवक अंदर गए। वे भी बाहर नहीं आ सके। तीन लोगों के अंदर फंसने की सूचना मिलते ही मांझीपाड़ा में हड़कंप मच गया। रविवार की रात वहां काफी ग्रामीण जुट गए। इधर सूचना पाते ही माइंस रेस्क्यू की टीम रात में ही लालटेन लेकर खदान में उतरी। अंदर प्रवेश करते ही लालटेन बुझने से साफ हो गया कि वहां दमघोंटू गैस है। अंदर का रास्ता भी बेहद संकरा था। इसलिए रेस्क्यू टीम लौट गई। सोमवार को सुबह टीम ने फिर कोशिश की। बावजूद खतरनाक गैस के प्रभाव के कारण वह अंदर नहीं जा सकी। टीम के सदस्यों का कहना था कि अंदर का मुहाना और चौड़ा करना होगा क्योंकि अंदर जाने की राह काफी संकरी थी। नगर परिषद के पूर्व उप चेयरमैन बच्चू राय और पार्षद नेपाल चक्रवर्ती भी पहुंचे। पुलिस के सहयोग से देर शाम तक पंखा लगाकर खतरनाक गैस निकाली जा रही थी। रेस्क्यू टीम लौट गई थी।

loksabha election banner

खदान के मुहाने पर चप्पल व कपड़ा मिला है। दो बांस भी वहां पाए गए। खदान के अंदर फंसे तीनों लोग मांझीपाड़ा के बताए जा रहे हैं।

कोट ::

मानवीय आधार पर हमारी टीम ने बचाव कार्य शुरू कर दिया था, लेकिन खदान में कार्बन डाइआक्साइड गैस भरी है। अंदर जगह भी काफी संकरी है। टीम खदान में उपकरण लेकर नहीं जा पा रही है। ऐसे में बचाव करना मुश्किल हो रहा है।

सुकुमार दलपति, महाप्रबंधक, माइंस रेस्क्यू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.