Move to Jagran APP

आइएसपी में तेरह दिन से उत्पादन ठप, 500 करोड़ नुकसान

बर्नपुर : सेल की बर्नपुर स्थित इकाई इस्को स्टील प्लांट (आइएसपी) के आधुनिक प्लांट का ब्लास्ट फ

By JagranEdited By: Published: Tue, 28 Aug 2018 06:54 PM (IST)Updated: Tue, 28 Aug 2018 06:54 PM (IST)
आइएसपी में तेरह दिन से उत्पादन ठप, 500 करोड़ नुकसान
आइएसपी में तेरह दिन से उत्पादन ठप, 500 करोड़ नुकसान

बर्नपुर : सेल की बर्नपुर स्थित इकाई इस्को स्टील प्लांट (आइएसपी) के आधुनिक प्लांट का ब्लास्ट फर्नेस ठंडा हो जाने से पूरे प्लांट में उत्पादन ठप हो गया है। पिछले 15 अगस्त से ही यहां उत्पादन ठप है। जिससे प्रबंधन को 500 करोड़ का नुकसान होने का अनुमान श्रमिक संगठन कर रहे हैं। इंटक ने प्लांट में उत्पादन ठप होने की शिकायत पीएमओ से की है और उच्च स्तरीय जांच की मांग की है। इसके अलावा इस्पात मंत्रालय और सेल चेयरमैन सहित संबंधित अधिकारियों से भी शिकायत कर निष्पक्ष जांच की मांग की है।

loksabha election banner

15 अगस्त को सबसे पहले ऑक्सीजन प्लांट में स्ट्रिप करने के बाद ब्रेक डाउन हो गया। अधिकारियों को उम्मीद थी कि 3-4 घंटे में स्थिति ठीक हो जाएगी पर 8 घंटा तक ऑक्सीजन प्लांट शुरू नहीं हुआ। ऑक्सीजन प्लांट से ही ब्लास्ट फर्नेस को गैस से चार्ज करते हुए हीट किया जाता है। जिसके बाद सभी विभाग में उत्पादन होता है। मगर ऑक्सीजन प्लांट के ब्रेक डाउन का असर इतना पड़ा की धीरे-धीरे ब्लास्ट फर्नेस ठंडा होना शुरू हो गया और वह भी काम बंद कर दिया। ब्लास्ट फर्नेस एक बार शुरू करने के बाद कभी ठंडा नहीं होने दिया जाता। अगर यह ठंडा हो गया तो पूरा प्लांट बंद हो जाएगा। वहीं स्थिति आइएसपी की हुई। तब से लेकर अब तक वहां उत्पादन ठप है। मालूम हो कि इस ब्लास्ट फर्नेस को कल्याणी के नाम से भी जाना जाता है। जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बर्नपुर में आकर 10 मई 2016 को राष्ट्र के नाम समर्पित किया था। वहीं इस प्लांट के ठप होने से सेल को तकरीबन 500 करोड़ का नुकसान होने का अनुमान श्रमिक संगठन कर रहे हैं। इंटक के नेता हरजीत ¨सह ने इसकी उच्च स्तरीय जांच के लिए पीएमओ सहित संबंधित अधिकारियों और इस्पात मंत्रालय से शिकायत की गई है। उन्होंने कहा कि यहां सरकारी संपत्ति नष्ट की जा रही है। श्रमिकों ने खून पसीना से प्लांट को आगे पहुंचाने में अहम योगदान दिया है। अब अचानक किसकी गलती की वजह से प्लांट में उत्पादन ठप हो गया, यह जांच का विषय है। इसमें जो भी दोषी है उनके ऊपर कार्रवाई भी हो। इतना साफ है कि लापरवाही से ऐसी स्थिति हुई है। प्लांट में उत्पादन जल्द चालू हो इसके लिए प्रबंधन को त्वरित कदम उठाना चाहिए।

कोट :

15 अगस्त से ही ब्लास्ट फर्नेस में कुछ समस्या होने के कारण पूरा प्लांट बंद है, उत्पादन भी बंद है। थोड़ा बहुत अभी प्लांट चल रहा लेकिन फुलफेज में प्लांट चले। इसके लिए दिन रात प्रयास किया जा रहा है। कुछ एक्सपर्ट टीम भी लगातार काम कर रही है। बहुत जल्द प्लांट को फिर से चालू किया जाएगा। प्लांट नहीं चलने से कितना नुकसान हुआ है, इसका आकलन अभी नहीं हो पाया है।

भास्कर मुखर्जी, जनसंपर्क अधिकारी, ईस्को स्टील प्लांट, बर्नपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.