आंखों को दुरुस्त रखने के लिए रोज करें ये 3 योगासन


By Farhan Khan26, May 2023 01:57 PMjagran.com

लाइफस्टाइल

आज की लाइफस्टाइल कुछ इस तरह की हो गई है कि लंबे समय तक लैपटॉप या कम्प्यूटर के सामने बैठना और घंटों फोन चलाना अब आम हो गया है।

जलन

इस कारण नजरें कमजोर होना, आंखों से पानी आना, सिर भारी होना और आंखों में जलन जैसी परेशानी होना दिनों दिन बढ़ती जा रही है।

आंखों की रोशनी

इन सबके चलते हमारी आंखों की रोशनी भी धीरे धीरे कम होने लगती है। इसके अलावा जरूरी न्यूट्रिशन की कमी की वजह से भी ऐसा होता है।

आंखों की सेहत

आज हम आपको उन एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिनको करने से न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी में इजाफा हो सकती है बल्कि आपकी आंखें भी सेहतमंद हो सकती है।

हलासन

इस आसन को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं। अब सांस भरते हुए धीरे-धीरे अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाते हुए 90 डिग्री का एंगल बनाएं।

तरीका

फिर सांस छोड़ते हुए पैरों को सिर की तरफ लाते हुए पैर की उंगलियों से जमीन छूने की कोशिश करें। कुछ सेकंड इस पोजीशन में रुकें रहें। अब सांस लेते हुए वापस पीठ के बल लेट जाएं।

चक्रासन

इस आसन को करने के लिए भी पीठ के बल लेटना है। पैरों को अपने घुटनों से मोड़ें। हथेलियों को ऊपर की ओर रखते हुए अपनी बाजुओं को कोहनियों से मोड़ें। हथेलियों को सिर के पास रखें।

तरीका

गहरी सांस भरें और हथेलियों और पैरों पर प्रेशर देते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाएं। नीचे देखें। सिर भी बॉडी के साथ ऊपर ही रहेगा। कुछ सेकेंड इस स्थिति में बने रहें। फिर नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं।

सर्वांगासन

यह आसन भी आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बेहतर माना जाता है। अगर आप रोजाना यह आसन करते हैं तो आपकी आंखें भी हेल्दी रहेंगी। 

डायबिटीज में खाएं ये फल, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल