फास्टिंग शुगर ज्यादा हो तो रात में करें ये काम


By Farhan Khan20, Apr 2024 07:00 AMjagran.com

डायबिटीज बीमारी

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो जिंदगीभर बनी रहती है। ऐसे में इस बीमारी की वजह से अन्य कई हेल्थ प्रॉब्लम्स  के बढ़ने का रिस्क भी लगातार बना रहता है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल

डायबिटीज मरीजों को हर हाल में अपना ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने की सलाह दी जाती है क्योंकि रक्त में ग्लूकोज या शुगर की अतिरिक्त मात्रा डायबिटीज से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकता है।

डायबिटीज के लक्षण

डायबिटीज के रोगियों को रात के समय कई परेशानियां होने लगती हैं। बार-बार बाथरूम जाने, सिर दर्द होने, नींद न आने और हाथों पैरों में दर्द के साथ खुजली जैसे लक्षण डायबिटीज में रात के समय ही दिखाई देते हैं।

हाई शुगर रीडिंग

वहीं, सुबह उठने के बाद लोगों का ब्लड शुगर लेवल भी बहुत हाई होता है। हाई शुगर रीडिंग देखकर लोग अक्सर घबरा जाते हैं।

रात में इन बातों का रखें ख्याल

ऐसे में रात में सोने से पहले कुछ बातों का ख्याल रखकर आप अगले दिन शुगर लेवल कम कर सकते हैं। आइए इसके बारे में जानें।

वॉक करें

रात में खाना खाने के बाद कुछ देर की वॉक करने से आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है। किसी भी तरह की फिजिकल एक्टिविटी आपके शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी बढ़ा देती है।

योग करें

डायबिटीज मैनेज करने के लिए ऐसे योगासनों का अभ्यास करें जो पैंक्रियाज को काम करने में मदद करती हैं। वज्रासन ऐसा ही एक योगासन है जिसका अभ्यास आप रात में कर सकते हैं।

मिठाई से करें परहेज

रात में खाना खाने के बाद मिठाई, खीर या अन्य मीठी चीजों का सेवन ना करें। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल स्पाइक कर सकता है और आपके लिए अपनी स्थिति को मैनेज करना मुश्किल हो सकता है।

अगर आपका भी ब्लड शुगर बढ़ा हुआ है तो इन तरीकों से इसे काम कर सकते हैं। लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

रोजाना 1 भीगी अंजीर खाएं, दूर होंगे रोग