Vastu Tips: मनी प्लांट लगाते समय ध्यान रखें ये बातें


By Shivani Singhjagran.com

आर्थिक स्थिति करता है सही

वास्तु के अनुसार, आर्थिक स्थिति के लिए मनी प्लांट घर में होना बहुत अच्छा माना जाता है। इसे घर में सही तरीके से लगाने से पैसों की कमी कभी नहीं होती है।

इस दिशा में लगाएं

वास्तु के हिसाब से मनी प्लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा की ओर लगाना चाहिए। क्योंकि इस दिशा को भगवान गणेश की मानी जाती है। ऐसे में सुख-समृद्धि, धन-संपदा घर आती है।

इस दिशा में न लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए। इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है।

जमीन में न छुएं बेल

माना जाता है कि यह जिस तेजी से बढ़ता है उतनी ही तेजी से व्यक्ति की तरक्की होती है। इसलिए मनी प्लांट लगाते समय इस बात का ख्याल रखें कि वह जमीन में न छुएं। ऐसा होने से धन हानि का सामना करना पड़ता है।

सूखने न दें मनी प्लांट

वास्तु के मुताबिक, मनी प्लांट का सूखना दुर्भाग्य की निशानी माना जाता है। इसलिए अगर पत्ते सूख गए है या फिर पीले पड़ गए है, तो उन्हें तुरंत हटा देना चाहिए।

घर के अंदर रखें

मनी प्लांट को हमेशा घर के अंदर लगाना चाहिए। जहां पर किसी की बाहरी व्यक्ति की नजर न पड़े। क्योंकि इससे पौधे का विकास रुक सकता है। जिसके कारण आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है।

किसी को न दें मनी प्लांट

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी मनी प्लांट न किसी को देना चाहिए। मनी प्लांट देने से शुक्र ग्रह क्रोधित हो जाता है। शुक्र को धन-वैभव, सौभाग्य, खुशहाली का प्रतीक माना जाता है। ऐसे में व्यक्ति को हानि क