कई राज्यों में हुई बारिश और ओलावृष्टि से हजारों हेक्टेयर में फसलें बर्बाद


By Preeti Gupta19, Mar 2023 02:37 PMjagran.com

भारी बारिश के कारण प्रभावित हुई फसलें

भारत के कई राज्यों में बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि हुई। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली- NCR और नोएडा सहित कई राज्यों में बेमौसम बारिश से फसलों को नुकसान पहुंचा है।

राजस्थान में गेहूं की फसल हुई खराब

राजस्थान के कई शहरों में एक इंच तक हुई झमाझम बारिश से कोटा, झालावाड़, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, उदयपुर समेत कई शहरों में गेहूं, चना, सरसों की फसलें भी बर्बाद हुई है।

मध्य प्रदेश में मक्का, रबी की फसल बर्बाद

वहीं, मध्य प्रदेश में बारिश और ओलावृष्टि से मंदसौर, रतलाम, राजगढ़, शाजापुर, सीहोर, भोपाल समेत कई जिलों में गेहूं, चने, मक्का और रबी की फसलों को नुकसान हुआ है। इसी के साथ अफीम की फसल पानी में धुल गई।

UP में सरसों और सब्जी की खेती प्रभावित

उत्तर प्रदेश में हुई बैमोसम बरसात और ओलावृष्टि से किसानों की आर्थिक स्थिति पर भी काफी असर पड़ा है। प्रदेश में पकी हुई गेहूं की फसलें, आलू, लौकी और सरसों की फसलें भी खराब हो गई हैं।

महाराष्ट्र में 4950 हेक्टेयर क्षेत्र की फसलें खराब

महाराष्ट्र में बारिश ने सबसे अधिक कहर बरपाया। मराठवाड़ा क्षेत्र में बारिश और ओलावृष्टि से 4,950 हेक्टेयर क्षेत्र में लगी फसलें बर्बाद हो गई। वहीं नांदेड़ में रबी की फसल, बाग और सब्जियां खराब हो गई।

दिल्ली में गेंहू, सरसों की फसलें हुई खराब

दिल्ली- NCR और नोएडा में हुई बारिश और ओलावृष्टि ने गेंहू, सरसों और रबी की फसलों को सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया है।

तेलंगाना में हजारों एकड़ में फैलीं फसलें बर्बाद

देश के अन्य राज्यों की तरह ही तेलंगाना में हुई बारिश से 20,000 एकड़ से अधिक क्षेत्र में मक्का, चना, पपीता और आम की फसलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है।

बिहार में लीची की फसल हुई खराब

बिहार में भी हुई बारिश और ओलावृष्टि ने गेहूं और लीची की फसलों को बर्बाद किया है। राज्य के शिवहर में करीब सात हजार एकड़ में फैली गेहूं की खेती प्रभावित हुई है।

पार्टनर से चैटिंग करते समय न करें ये 4 गलतियां