जीवन में नहीं कभी आएगा तनाव, खाएं ये फूड्स


By Farhan Khan24, Apr 2024 05:16 PMjagran.com

तनाव होना

जिंदगी की भागदौड़ में तनाव होना एक आम बात है, मानो ये रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया है।

मानसिक रूप से थक जाना

काम का बोझ, फैसले लेने की उलझन, रिश्तों की खींचतान - ये सब चीजें हमें मानसिक रूप से थका देती हैं, और तनाव का रूप ले लेती हैं।

खाएं ये फूड्स

ऐसे में आज हम आपको कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल करके स्ट्रेस को दूर भगा सकते हैं। आइए जानें।

दही खाएं

दही प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है, जो आपकी आंतों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। हेल्दी आंतें आपके मूड को बेहतर बनाने और तनाव को कम करने में मदद करती हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में मौजूद कोकोआ फ्लावोनोइड्स तनाव कम करने और मूड को अच्छा करने में मदद करता है। कोकोआ फ्लावोनोइड्स दिमाग में एंडोर्फिन नामक हार्मोन का उत्पादन बढ़ाते हैं, जो खुशी का एहसास दिलाता है।

केला खाएं

केला पोटेशियम का अच्छा सोर्स होता है। पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। हाई ब्लड प्रेशर तनाव का एक मुख्य कारण होता है।

पोटैशियम से भरपूर

ऐसे में पोटैशियम से भरपूर केला खाना तनाव को कम करने में मदद करता है। इसलिए केला जरूर खाएं।

मेवा खाएं

मेवे विटामिन ई, मैग्नीशियम और हेल्दी फैट्स से भरपूर होते हैं। ये पोषक तत्व तनाव कम करने और दिमाग को शांत रखने में मदद करते हैं।

अगर आपको भी कभी-कभी डिप्रेशन होता है तो ऐसे में ये फूड्स आपकी मदद कर सकते हैं। लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com   

खाने के बाद आती है खट्टी डकार, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे