इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर में होते हैं ये बदलाव


By Farhan Khan25, Apr 2024 12:27 PMjagran.com

इम्यूनिटी स्ट्रांग

हमें सेहतमंद बनाने में हमारी इम्यूनिटी अहम भूमिका निभाती है। हमारा इम्यून सिस्टम हमें कई तरह के वायरस और बैक्टीरिया से सुरक्षा देकर विभिन्न बीमारियों से बचाता है।

बीमारियों से निजात

ऐसे में बीमारियों से बचे रहने के लिए जरूरी है कि अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत किया जाए। हालांकि, हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर है, इसका पता लगाना काफी मुश्किल होता है।

कमजोर इम्यूनिटी के कुछ संकेत

आज हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताएंगे, जो आपके कमजोर इम्यून सिस्टम की ओर इशारा करते हैं। आइए इसके बारे में जानें।

बार-बार संक्रमण होना

अगर आपको बार-बार सर्दी या अन्य संक्रमण होते हैं, तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो गई है।

घाव जल्दी न भरना

अगर आपके कटे हुए घाव और खरोंचों को ठीक होने में सामान्य से ज्यादा समय लगता है, तो यह संकेत हो सकता है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक से काम नहीं कर रही है।

थकान महसूस होना

हर समय थकान महसूस होना कई अंतर्निहित स्थितियों का संकेत हो सकता है, लेकिन यह कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली का भी संकेत हो सकता है।

त्वचा संबंधी समस्याएं

कुछ त्वचा संबंधी समस्याएं, जैसे एक्जिमा और बार-बार होने वाले सर्दी-जुकाम भी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों में ज्यादा आम हो सकते हैं।

बुखार होना

अगर आपको बार-बार बुखार हो रहा है, तो यह एक संकेत है कि आपका शरीर किसी संक्रमण से लड़ रहा है।

अगर आपको भी संकेत मिले हैं तो ऐसे में अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग करें। लाइफस्टाइल से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

सर्दियों में अदरक का पानी पीने के फायदे