डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के तरीके


By Priyanka Singh18, Mar 2023 04:04 PMjagran.com

टी बैग

ग्रीन टी एक एंटी-ऑक्सीडेंट है इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण मौजूद होते हैं जो डार्क सर्कल्स को ठीक करने में मदद करते हैं।

खीरा

खीरे को काटकर आधे घंटे के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद इसे फ्रिज से निकाल कर आंखों पर रख लें। डार्क सर्कल हटाने के लिए रोजाना इसका इस्तेमाल करें।।

पुदीना

पुदीने की पत्तियां आपके आंखों के आसपास के बल्ड सेल्स को सिकोड़ता है, जिससे डार्क सर्कल्स कम हो जाते हैं। पुदीने की पत्तियों को पीसकर डार्क सर्कल्स वाले स्थान पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें।

दूध

ठंडे दूध में रुई भिगोकर निचोड़ लेना है। उसके बाद डार्क सर्कल्स वाले एरिया पर दूध में दूबोई हुई रूई रख दें। 15 से 20 मिनट के बाद आप आंखों से रू हटा कर ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें।

एलोवेरा

आंखों के नीचे के हिस्से पर एलोवेरा के गूदे को हल्के हाथों से थोड़ी देर के लिए मसाज करना है। जल्द डार्क सर्कल्स से छुटकारा मिल जाएगा।

गुलाब जल और दूध

अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो आप गुलाब जल और दूध के मिश्रण को रूई की मदद से अपनी आंखों पर 15-20 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें।

आलू

कच्चा आलू कद्दूकस कर लें। फिर इसका जूस निकाल लें। अब जूस में रूई भिगोकर आंखों पर 10 मिनट तक रख लें उसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।

टमाटर

टमाटर के रस में 1/2 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच बेसन मिलाकर एक पेस्ट तैयार करना है। इस पेस्ट को डार्क सर्कल वाले एरिया पर 20-25 मिनट के लिए लगाकर छोड़ देना है।

दांतों को हेल्दी रखने के लिए खाएं ये फूड्स