अनानास


By 20, Mar 2023 05:23 PMjagran.com

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो पर्यावरण में मौजूद फ्री रैडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव (जो प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं) से लड़ते हैं।

पपीता

पपीता विटामिन ए, सी और ई का एक समृद्ध स्रोत है, जो रोग पैदा करने वाले रोगजनकों से लड़ने वाले एंटीबॉडी के उत्पादन को बढ़ाता है।

खट्टे फल

खट्टे फल जैसे संतरे, नींबू और अंगूर विटामिन सी से भरपूर होते हैं, जो संक्रमण से लड़ने वाले व्हाइट ब्लड सेल्स के उत्पादन को बढ़ावा देते हैं।

कीवी

कीवी में संतरे की तुलना में दोगुना विटामिन सी होता है और यह विटामिन के और ई का एक समृद्ध स्रोत है, दोनों एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण हैं।

आम

आम कैरोटीनॉयड का एक शानदार स्रोत है जो प्रतिरक्षा कोशिकाओं को मजबूत करता है और सूजन को कम करता है।

अमरूद

अमरूद विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें फ्लेवोनॉयड्स होते हैं जो कोशिकाओं को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाते हैं, जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

तरबूज

तरबूज में ग्लूटाथियोन होता है, यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है और संक्रमण के जोखिम को कम करता है।

अनार

अनार पॉलीफेनोल्स का एक समृद्ध स्रोत है, जो कि एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के लिए जाने जाते हैं, ये संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

सेब

सेब में पेक्टिन नामक फाइबर होता है जो आंत के लिए अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देता है, इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।

गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए डाइट से इन फूड आइटम्स को करें आउट