बिना शैंपू बालों से तेल कैसे हटाएं?


By Amrendra Kumar Yadav22, Apr 2024 02:14 PMjagran.com

ऑयली बालों की समस्या

बहुत से लोगों में ऑयली बालों की समस्या होती है, इसकी मुख्य वजह धूल, धूप और प्रदूषण है। इसके अलावा कुछ केमिकल प्रोडक्ट की वजह से बाल ऑयली होते हैं।

सीबम का अधिक प्रोडक्शन

दरअसल, स्कैल्प में ऑयल बनता है, यह किसी में कम होता है और किसी में ज्यादा। ज्यादा सीबम प्रोड्यूस होने पर बालों में तेल नजर आने लगता है।

करें ये उपाय

ऐसे में अगर ऑयली बालों की समस्या से परेशान हैं तो ये घरेलू उपाय अपना सकते हैं, इन उपायों को अपनाने से ऑयली हेयर से छुटकारा मिलता है।

टमाटर का हेयर मास्क

टमाटर का हेयर मास्क बालों के लिए बहुत फायदेमंद है, टमाटर में मौजूद गुण स्कैल्प का पीएच लेवल कम करते हैं। टमाटर में अम्लीय गुण पाए जाते हैं जो तेल को कम करने में मदद करते हैं।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसका इस्तेमाल करने के लिए पहले टमाटर का पेस्ट बनाएं और इसमें मुल्तानी मिट्टी लगाएं। इसके बाद इसे बालों में लगाएं और करीब आधे घंटे तक के लिए लगा रहने दें। इसका इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं।

बेकिंग सोडा है फायदेमंद

वहीं बेकिंग सोडा इस समस्या से निपटने में बहुत मददगार साबित होगा, इसके लिए बालों में इसका पेस्ट लगाएं और 20 मिनट बाद बालों को धोएं।

सेब का सिरका करें इस्तेमाल

सेब का सिरका ऑयली हेयर से छुटकारा दिलाने में मददगार साबित होगा, इसके लिए पानी में सेब का सिरका मिलाकर बालों में इस्तेमाल करें। इसे बालों में करीब 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को धोएं।

बालों में लगाएं नींबू का रस

नींबू का रस बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है, इसके इस्तेमाल से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है। वहीं नींबू का रस बालों में लगाने से ऑयली बालों की शिकायत भी दूर होती है।

ऑयली बालों से परेशान हैं तो इन उपायों को अपना सकते हैं, लाइफस्टाइल और हेल्थ से जुड़ी ऐसी ही खबरों के लिए पढ़ते रहें jagran.com

खाली पेट गुड़ का पानी पीने से क्या होता है?