सिर में हो रही तेज खुजली से काफी हद तक राहत दिलाते हैं ये घरेलू नुस्खे


By Priyanka Singh03, Feb 2023 02:15 PMjagran.com

नींबू का रस

नींबू का एंटीसेप्टिक गुण सिर की खुजली दूर करने का सबसे असरदार उपाय है। नींबू के रस में थोड़ा सा काली मिर्च का पाउडर और थोड़ा कच्चा दूध मिलाकर लगाएं। खुजली से साथ ही डैंड्रफ की समस्या भी दूर होती है।

दही

सिर में हो रही बहुत ज्यादा खुजली दूर करने के लिए दही का इस्तेमाल भी बेहद असरदार है। दूसरा इससे बालों की चमक भी बढ़ती है। तो आपको बस दही से सिर की मसाज करनी है वो भी हफ्ते में 2 से 3 बार।

प्याज का रस

प्याज का रस भी स्कैल्प की खुजली से निपटने का कारगर उपाय है। इसके लिए प्याज के रस को कॉटन की मदद से सिर की त्वचा पर लगाएं और 20-30 मिनट लगाकर रखें। इसके बाद शैंपू कर लें।

ऐलोवेरा

एलोवेरा के इस्तेमाल से भी बालों से जुड़ी कई समस्याओं का इलाज किया जा सकता है जिसमें से एक है खुजली। तो इसके लिए एलोवेरा जेल से बालों की जड़ों में मसाज करें और 15 मिनट बाल शैम्पू कर लें।

नीम की पत्तियां

सिर की खुजली से राहत दिलाने में नीम की पत्तियों का इस्तेमाल काफी पहले से किया जाता रहा है। इसके लिए नीम की पत्तियों को पानी में डालकर अच्छी तरह से उबाल लें। इसके बाद इससे बालों को धो लें।

ऑलिव ऑयल

खुजली से राहत दिलाने में ऑलिव ऑयल भी बेहद कारगर है। जड़ों में अच्छे से ऑलिव ऑयल लगाएं और कम से कम एक घंटे तक लगा रहने दें फिर सिर को धो लें। इससे खुजली दूर होने के साथ ही बाल घने और लंबे भी होते हैं।

करी पत्ते के इस्तेमाल से बालों को मिलते हैं ये बेहतरीन फायदे