आलू बुखारा खाने से सेहत को होने वाले फायदे


By Priyanka Singh18, Mar 2023 12:10 PMjagran.com

हार्ट रखता है हेल्दी

आलुबुखारा का नियमित सेवन उच्च कोलेस्ट्रॉल के लक्षण को नियंत्रित रखता है और साथ ही बैड कोलेस्ट्राल को भी कम करता है। हार्ट अटैक से भी बचाव में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर करता है कंट्रोल

आलूबुखारा में पोटैशियम काफी मात्रा होती है. जो कि ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद है. क्योंकि, यह शरीर से पेशाब के सहारे अतिरिक्त सोडियम को निकालने में मदद करता है और इससे स्ट्रोक

वजन रहता है कंट्रोल

आलुबुखारा के सेवन से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है जिससे भूख कंट्रोल में रहती है साथ ही वजन भी।

एनीमिया होती है दूर

एनीमिया जैसे बीमारी से निपटने में भी यह फल बहुत लाभदायक है। इसमें अच्छी मात्रा में आयरन होता है जो कि ब्लड बनने में सहायक होता है।

कैंसर से बचाव

इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-आक्सीडेंट और फाइबर होते हैं जो इम्युनिटी बढ़ाने का काम करते हैं। बीटा कारटोनेस की मात्रा कैंसर को पनपने और फैलने से रोकता है।

हड्डियों रहती हैं मजबूत

फेनोलिक और फ्लावोनोइड तत्वों की वजह से यह हड्डियों को नुकसान से बचाता है। तो बढ़ती उम्र में बोन्स को हेल्दी रखने के लिए करें इसका सेवन।

कब्ज में फायदेमंद

आलू बुखारा डाइटरी फाइबर से भरपूर होता है। इसमें पाए जाने वाले सोर्बिटोल और इसाटिन कंपाउंड्स कब्ज की समस्या दूर करने में मददगार है।

डायबिटीज का खतरा कम

आलू बुखारा खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

मस्तिष्क को रखे हेल्दी

आलू बुखारा में मौजूद पॉलीफेनॉल्स तत्व दिमाग को हेल्दी रखता है। आलूबुखारे का जूस बढ़ती उम्र के साथ ब्रेन फंक्शन में आने वाली कमी को दूर करने में सहायक हो सकता है।

ग्रूमिंग के दौरान की जाने वाली गलतियां